आप नहीं जानते होंगे सुरेखा सीकरी से जुड़ा ये बड़ा राज, जानकर हो जाएंगे शॉक्ड
आप नहीं जानते होंगे सुरेखा सीकरी से जुड़ा ये बड़ा राज, जानकर हो जाएंगे शॉक्ड
Share:

मनोरंजन जगत की मशहूर एक्ट्रेस सुरेखा सीकरी की आज प्रथम पुण्यतिथि है आज ही के दिन यानी 16 जुलाई 2021 को 75 वर्ष की उम्र में सुरेखा सीकरी ने आखिरी सांस ली थी। बता दें कि 73 वर्ष की आयु में उन्होंने अपना पहला फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता। सुरेखा सीकरी को यह अवॉर्ड 'बधाई हो' फिल्म के लिए मिला है। इस फिल्म में सुरेखा ने दादी की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में न सिर्फ सुरेखा के डायलॉग शानदार थे बल्कि उनके अभिनय का भी कोई तोड़ नहीं था। 

सुरेखा सीकरी ने ‘तमस’, ‘मम्मो’, ‘सलीम लंगड़े पे मत रो’, ‘ज़ुबेदा’, ‘बधाई हो’ जैसी फिल्में की हैं तथा धारावाहिक ‘बालिका वधू’ में निभाए उनके ‘दादी सा’ की भूमिका को भी काफी लोक्रपियता मिली थी। सुरेखा सीकरी ने टीवी और सिनेमा जगत में कुल 43 साल बिताए। इस लंबे सफर में सुरेखा सीकरी ने कॉमेडी से लेकर गंभीर प्रत्येक भूमिका में ऐसी ढली की वह सभी के लिए मिसाल बन गई। सुरेखा सीकरी थियेटर आर्टिस्ट भी थी। वर्ष 1978 में सुरेखा ने सियासी ड्रामे पर आधारित फिल्म 'किस्सा कुर्सी का' (Kissa Kursi Ka) से करियर का आरम्भ किया। तत्पश्चात, उन्होंने कई सारी हिंदी और मलयालम फिल्मों के अतिरिक्त टीवी सीरियल किए।

सुरेखा सीकरी को 3 बार नेशनल अवॉर्ड भी प्राप्त हो चुके हैं। वर्ष 1988 में 'तमस' और 1995 में आई 'मम्मो' फिल्म के लिए भी उन्हें नेशनल फिल्म अवॉर्ड बेस्ट एक्ट्रेस सपोर्टिंग रोल अपने नाम किया। इसके साथ ही 'बालिका वधू' सीरियल के लिए 2008 में इंडियन टेली अवॉर्ड बेस्ट निगेटिव रोल जीता। इसी सीरियल के लिए सुरेखा वर्ष 2011 में बेस्ट एक्ट्रेस सपोर्टिंग रोल का अवॉर्ड भी जीत चुकी हैं। इतना ही नहीं 'संगीत नाटक अकादमी' की तरफ से थियेटर में योगदान के लिए वर्ष 1989 में भी अवॉर्ड जीता। इसके अतिरिक्त वर्ष 2019 में 'बधाई हो' फिल्म के लिए स्क्रीन अवॉर्ड बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस एवं फिल्मफेयर के साथ नेशनल अवार्ड भी अपने नाम किया। बहुत ही कम लोग इस बात को जानते हैं कि सुरेखा सीकरी की बहन मनारा सीकरी की शादी नसीरुद्दीन शाह से हुई थी। मनारा नसीरुद्दीन शाह की पहली पत्नी हैं। हालांकि मनारा से अलग होने के पश्चात् नसीरुद्दीन शाह ने रत्ना पाठक से शादी कर ली थी। 

इंटरनेट पर छाई 'गुम है किसी के प्यार में' की सई, तस्वीरें देख हो जाएंगे हैरान

'मेरे और मेरे पति के बीच में बिलकुल मत बोलिएगा’, इस एक्ट्रेस का भड़का गुस्सा

काफी बदल चुका है अक्षरा का बेटा 'डुगु', आपने देखा क्या?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -