विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर CM शिवराज ने लोगों से कही यह प्रतिज्ञा लेने की बात
विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर CM शिवराज ने लोगों से कही यह प्रतिज्ञा लेने की बात
Share:

भोपाल: आज 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस है। ऐसे में इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट किया है। ट्वीट करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज ने लिखा है, ''मैंने कहीं पढ़ा था कि भारत में प्रति वर्ष 10 लाख लोग सिगरेट, तम्बाकू छोड़ देते हैं।।। क्योंकि ऐसा करने के लिए वे जिन्दा ही नहीं बचते हैं! आज से तंबाकू का सेवन नहीं करेंगे'', #WorldNoTobaccoDay पर आपकी यह प्रतिज्ञा मेरे और आपके परिवार के लिए सबसे बड़ा उपहार होगी।''

वहीँ उनके अलावा प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ। प्रभुराम चौधरी ने विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर प्रदेश की जनता के नाम संदेश देते हुए कहा है कि, ''31 मई को प्रतिवर्ष विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता है। तम्बाकू के सेवन से व्यक्ति के जीवन में शारीरिक एवं मानसिक दुषप्रभाव होते हैं, जिसके लिए आमजन को जागरूक करने तथा तम्बाकू के सेवन से रोकथाम संबंधित नीतियों का कड़ाई से पालन किया जाये।'' आप सभी को हम यह भी बता दें कि मध्यप्रदेश में कुल 50।20 प्रतिशत पुरूष एवं 17।30 प्रतिशत महिलायें तम्बाकू का सेवन करती है।

हाल ही में स्वास्थ्य मंत्री डॉ। चौधरी ने कहा कि गर्भावस्था के समय धूम्रपान अथवा धूम्ररहित तम्बाकू का सेवन से होने वाले शिशु को दुषप्रभाव की संभावना अधिक रहती है। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि, 'जिसमें अस्थमा, श्वसन तंत्र का संक्रमण एवं क्षयरोग इत्यादि होने की संभावना प्रबल होती है।' आपको हम यह भी बता दें कि लोगों को तंबाकू के सेवन से रोकने और उससे होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 31 मई को दुनियाभर में विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। जी दरअसल विश्व तंबाकू निषेध दिवस के लिए हर साल एक थीम तैयार किया जाता है और उसी हिसाब से कार्यक्रमों का आयोजन होता है। आपको बता दें कि इस साल यानी साल 2021 का थीम है 'कमिट टू क्वीट' यानी 'छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध' रखी गई है।

विश्वास सारंग और कलेक्टर ने व्यापारी संघ के साथ की बैठक, व्यापारियों ने रखी यह मांग

कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वालों के आश्रितों को पेंशन देगी मोदी सरकार, साथ ही मिलेंगे कई अन्य लाभ

'गैर-मुस्लिमों' से नफरत करो, 5 साल की उम्र से दी ट्रेनिंग देते थे अम्मी-अब्बू, पूर्व आतंकी ने खुद किया खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -