10 साल में साफ होगी गंगा : उमा
10 साल में साफ होगी गंगा : उमा
Share:

फर्रूखाबाद। केंद्र सरकार ने अपने कार्यकाल के प्रारंभ में गंगा को साफ करने का अभियान चलाया था। इसके लिए केंद्र सरकार ने नमामि गंगे नामक अभियान की शुरूआत की थी और गंगा रिवर को लेकर विशेषतौर पर कार्य करने की पहल की थी लेकिन अब यह बात सामने आई है कि पवित्र नदी गंगा करीब 10 वर्ष में ही साफ हो सकेगी। यह बात केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कही। उन्होंने कहा कि इसके लिए चरणबद्ध तरह से आंदोलन किया जाएगा। गौरतलब है कि रविवार को केंद्रीय मंत्री उमा भारती गंगा चौपाल कार्यक्रम में भागीदारी करने के लिए फर्रूखाबाद गई थीं।

उन्होंने कहा कि गंगा की शुद्धता को लेकर गंगा किनारे जो उद्योग संचालित किए जा रहे हैं उन्हें बंद करना होगा। उनका कहना था कि कानपुर स्थित टेनरियों को अन्य स्थान पर स्थापित करने हेतु प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कोशिश कर रहे हैं गंगा शुद्धिकरण हेतु जनजागरूकता अभियान चलाने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि गंगा की सफाई में और इसे अच्छे स्वरूप में लाने में बहुत समय लगेगा। केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा कि वर्ष 2018 तक गंगा पूरी तरह से स्वच्छ हो जाएगी। आखिर आज गंगा विश्व की 10 सबसे गंदी नदियों में शामिल है। वर्ष 2017 में गोरखपुर में योरप की टेम्स नदी को स्पष्ट करने में 60 वर्ष और राइन नदी को साफ करने में 70 वर्ष का समय लगा ऐसे में गंगा नदी कम समय में किस तरह से साफ हो सकती है।

सरकार के प्रयासों से ISIS नहीं जमा पाया भारत में पैर

राष्ट्रपति नहीं उषा पति बनकर हूँ खुश

कांग्रेस ने की केंद्रीय मंत्री उमा भारती के इस्तीफे की मांग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -