योगी राज में क्यों घट रही मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों की संख्या ?
योगी राज में क्यों घट रही मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों की संख्या ?
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विगत पांच वर्षों में मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों की तादाद में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. राज्य का नवगठित राज्य मदरसा शिक्षा परिषद (Madrasa Board) भी इस गिरावट को लेकर काफी चिंतित है. क्योंकि राज्य के मान्यता और मदद प्राप्त मदरसों में साल दर साल छात्रों की तादाद घट रही है.

वहीं, जानकारी के अनुसार, राज्य में योगी आदित्यनाथ सरकार बनने के बाद मदरसों में 30 हजार छात्र कम हो गए हैं. वहीं मदरसा बोर्ड के सदस्यों का कहना है कि उन्हें सुविधाएं नहीं दी जा रही है. इसलिए उन्हें मानदेय और भत्ता दिया जाए. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मदरसा शिक्षा बोर्ड का कहना है कि विगत पांच वर्षों में मदरसों में पंजीकृत छात्रों के आंकड़ों में गिरावट दर्ज की गई है और इस दौरान राज्य में लगभग 30 हजार छात्रों का कम रजिस्ट्रेशन हुआ है. 

बोर्ड का कहना है कि परीक्षा वर्ष 2016 में इन मदरसों में पंजीकृत छात्रों की तादाद 422627 थी, जो परीक्षा वर्ष 2021 में घटकर 123046 हो गई. वहीं बोर्ड इन मदरसों में शिक्षा प्राप्त के लिए छात्रों को आकर्षित करने के लिए नई योजना बना रही है. ताकि मदरसों की ओर छात्र का रूझान बढे. इसके लिए बोर्ड मदरसों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने की रणनीति को लेकर भी काम कर रहा है.

नीरव मोदी पर ED की बड़ी कार्रवाई, नीलाम की 100 करोड़ की संपत्ति

क्रिकेट को अलविदा कह भज्जी बोले- 'दूसरा चैप्टर शुरू हो रहा है..', क्या कांग्रेस का दामन थामेंगे ?

बीच नदी में लगी आग..जलकर मर गए 39 लोग, 100 से ज्यादा घायल अस्पताल में भर्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -