कांग्रेस के 10 साल बनाम मोदी सरकार के 10 साल ! संसद में जारी हुआ श्वेतपत्र, कल होगी चर्चा
कांग्रेस के 10 साल बनाम मोदी सरकार के 10 साल ! संसद में जारी हुआ श्वेतपत्र, कल होगी चर्चा
Share:

नई दिल्ली: केंद्र ने यूपीए सरकार के 10 साल के कार्यकाल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के दशक पर एक तुलनात्मक श्वेत पत्र जारी किया है, जिसमें यूपीए सरकार पर एक स्वस्थ अर्थव्यवस्था को गैर-निष्पादित अर्थव्यवस्था में बदलने का आरोप लगाया गया है। आगामी लोकसभा चुनावों से पहले, केंद्र ने सार्वजनिक वित्त के कुप्रबंधन और अदूरदर्शी प्रबंधन का आरोप लगाते हुए कांग्रेस पर तीखा हमला किया, जिसने व्यापक आर्थिक नींव को कमजोर कर दिया।

सरकार ने आर्थिक उदारीकरण के सिद्धांतों को त्यागने के लिए यूपीए की आलोचना की, जिससे आर्थिक कुप्रबंधन, वित्तीय अनुशासनहीनता और व्यापक भ्रष्टाचार हुआ। श्वेत पत्र में विशेष रूप से मनमोहन सिंह सरकार पर निशाना साधा गया, जो उनके राज्यसभा कार्यकाल के अंत के साथ मेल खाता था। 2004 में, जब यूपीए सत्ता में आई, तो उद्योग और सेवा क्षेत्रों में मजबूत वृद्धि के साथ-साथ पुनर्जीवित कृषि क्षेत्र के कारण अर्थव्यवस्था 8% की मजबूत दर से बढ़ रही थी। हालाँकि, इन उपलब्धियों को आगे बढ़ाने के बजाय, यूपीए सरकार ने केवल पिछली एनडीए सरकार के सुधारों और अनुकूल वैश्विक परिस्थितियों से प्रेरित विकास का श्रेय लिया।

श्वेत पत्र में बढ़ते राजकोषीय घाटे, भारी बाहरी उधारी और बुनियादी ढांचे के विकास की उपेक्षा जैसी प्रमुख आर्थिक चुनौतियों से निपटने में यूपीए की विफलता पर प्रकाश डाला गया। इसके अतिरिक्त, सामाजिक क्षेत्र की योजनाएँ कम उपयोग किए गए धन से ग्रस्त थीं। इसके अलावा, यूपीए युग के दौरान औसत वार्षिक मुद्रास्फीति दर लगभग 8.2% थी, सरकार पर मुद्रास्फीति के दबाव को रोकने के लिए अपर्याप्त उपाय करने का आरोप लगाया गया था। कुल मिलाकर, श्वेत पत्र यूपीए के आर्थिक नेतृत्व की एक भयावह तस्वीर पेश करता है, और इसे मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के सुधारों और उपलब्धियों के साथ तुलना करता है।

गुजरात: समुद्र में मिला 100 किलो वजनी क्रिस्टल का शिवलिंग, दर्शन करने के लिए उमड़ी भीड़

भाजपा-RSS के नेताओं पर हमला करने के लिए PFI ने तैयार की 'रिपोर्टर्स' की टीम, विदेशों से आया पैसा, कोर्ट में चार्जशीट दाखिल

गाज़ा में नहीं होगा संघर्षविराम ! इजराइली पीएम नेतन्याहू ने ठुकराया अमेरिका और हमास का प्रस्ताव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -