गाज़ा में नहीं होगा संघर्षविराम ! इजराइली पीएम नेतन्याहू ने ठुकराया अमेरिका और हमास का प्रस्ताव
गाज़ा में नहीं होगा संघर्षविराम ! इजराइली पीएम नेतन्याहू ने ठुकराया अमेरिका और हमास का प्रस्ताव
Share:

यरूशलम: इज़रायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के दबाव को ठुकरा दिया है और गाजा में युद्धविराम की शर्तों को अस्वीकार कर दिया है जो फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास द्वारा प्रस्तावित किया गया था। एक रिपोर्ट के अनुसार, नेतन्याहू ने कहा कि आतंकवादी समूह पर 'पूर्ण जीत' के अलावा इजरायल के सुरक्षा मुद्दों का कोई समाधान नहीं हो सकता है। नेतन्याहू ने दक्षिणी गाजा में स्थित शहर राफा में इज़राइल रक्षा बलों के अभियान की भी पुष्टि की, जहां युद्ध के बाद विस्थापन के कारण जनसंख्या में वृद्धि हुई है।

रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली प्रधान मंत्री ने आगे कहा कि हमास को हराने के लिए कई और महीनों की लड़ाई की आवश्यकता होगी। रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने सुझाव दिया कि जीत "पहुंच के भीतर" थी और हमास के सैन्य पतन के अलावा कोई विकल्प नहीं था। नेतन्याहू ने कहा, "सैन्य शासन के बिना [हमास शासन] का नागरिक पतन नहीं होगा।" हमास के एक अधिकारी ओसामा हमदान ने बेरूत संवाददाता सम्मेलन में कहा कि गाजा में नेतन्याहू की चल रही सैन्य कार्रवाई फिलिस्तीनियों के खिलाफ "नरसंहार" के लक्ष्य का संकेत देती है।  

मिस्र के एक अधिकारी के अनुसार, गाजा पट्टी में शांति हासिल करने के लिए काहिरा में गुरुवार को "बातचीत का एक नया दौर" शुरू होने वाला है। इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष के इतिहास में लड़ाई के सबसे घातक दौर के परिणामस्वरूप 27,000 से अधिक फिलिस्तीनी हताहत हुए, पड़ोस का व्यापक विनाश हुआ, गाजा की अधिकांश आबादी का विस्थापन हुआ और एक चौथाई आबादी को भुखमरी का सामना करना पड़ा।

राफा में संभावित इजरायली जमीनी हमले पर बढ़ती अंतरराष्ट्रीय चिंता के बीच, संयुक्त राष्ट्र (UN) के अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि इस तरह के हमले के परिणामस्वरूप "बड़े पैमाने पर जीवन की हानि" होगी और युद्ध अपराधों का खतरा बढ़ जाएगा। नेतन्याहू, जिनकी लोकप्रियता सर्वेक्षणों में कम हो गई है, ने दावा किया कि इज़राइल का आक्रमण गाजा पट्टी के सभी हिस्सों को लक्षित करेगा, उन्होंने किसी भी समझौते को खारिज कर दिया जो हमास को नियंत्रण बनाए रखने की अनुमति देगा, चाहे आंशिक या पूर्ण।

बुधवार शाम को एक टेलीविज़न प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, नेतन्याहू ने कहा कि बंधकों की रिहाई के लिए 135 दिनों के युद्धविराम सहित "हमास की भ्रामक शर्तों के सामने आत्मसमर्पण" से इज़राइल में एक और नरसंहार और त्रासदी होगी जिसे कोई भी स्वीकार नहीं करेगा। ब्लिंकन ने पहले स्वीकार किया था कि शत्रुता की स्थायी समाप्ति के लिए आतंकवादी समूह के व्यापक प्रस्ताव के बाद इज़राइल और हमास के बीच विभाजन को कम करने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास की आवश्यकता थी। हालाँकि, अमेरिकी सचिव अपने विश्वास पर अड़े रहे कि इज़राइल और हमास के बीच एक समझौता अभी भी संभव है, उन्होंने तर्क दिया कि हमास के प्रस्ताव ने बंधकों की रिहाई के लिए बातचीत का एक अवसर प्रदान किया है।

नेतन्याहू से मुलाकात के बाद अमेरिकी सचिव ने कहा, "हालाँकि हमास की प्रतिक्रिया में कुछ स्पष्ट गैर-शुरुआतकर्ता हैं, लेकिन हमें लगता है कि यह समझौते पर पहुंचने के लिए जगह बनाता है, और हम वहां पहुंचने तक लगातार काम करेंगे।" संघर्ष शुरू होने के बाद से क्षेत्र की अपनी पांचवीं यात्रा पर, ब्लिंकन युद्ध के बाद के व्यापक समझौते की वकालत करते हुए युद्धविराम चर्चा को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं। गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, इस समझौते में सऊदी अरब को फिलिस्तीनी राज्य के निर्माण के लिए एक परिभाषित, विश्वसनीय और समयबद्ध योजना के बदले में इज़राइल के साथ संबंधों को सामान्य करना शामिल होगा।

हालाँकि, नेतन्याहू फ़िलिस्तीनी राज्य के विचार का विरोध करते हैं, और यह जोखिम है कि यदि वह बहुत अधिक स्वीकार करते हुए दिखाई देते हैं, तो उनका आक्रामक शासक गठबंधन बिखर सकता है।  

 हमास का प्रस्ताव क्या था?

अमेरिका, कतर, इज़राइल और मिस्र के प्रस्ताव का जवाब देते हुए, हमास ने तीन चरणों की एक विस्तृत योजना बनाई थी जिसे साढ़े चार महीने में लागू किया जाना था। रिपोर्ट के अनुसार, कतरी और मिस्र के मध्यस्थों के माध्यम से मंगलवार को पेश की गई योजना में वरिष्ठ आतंकवादियों सहित इजरायल द्वारा कैद किए गए सैकड़ों फिलिस्तीनियों के बदले में सभी बंधकों की रिहाई के बाद युद्ध को समाप्त करने की मांग की गई। प्रस्ताव को कुछ मध्यस्थों द्वारा सकारात्मक दृष्टि से देखा गया क्योंकि इसने युद्ध को समाप्त करने के लिए आगे की बातचीत में शामिल होने की समूह की इच्छा को प्रदर्शित किया।

एक मसौदा दस्तावेज़ के अनुसार, प्रस्ताव में कहा गया है कि फिलिस्तीनी आतंकवादी 1,500 फिलिस्तीनी कैदियों के बदले में 7 अक्टूबर को लिए गए इजरायली बंधकों को रिहा करेंगे। इसके अतिरिक्त, इसमें गाजा के पुनर्निर्माण, इजरायली सेना की पूर्ण वापसी और शवों और अवशेषों के आदान-प्रदान के प्रावधान शामिल हैं। प्रस्ताव में युद्धविराम के लिए तीन 45-दिवसीय चरणों की रूपरेखा दी गई, जिसमें इजरायल की शत्रुता को छह सप्ताह तक रोकने की पिछली पेशकश और फिलिस्तीनी कैदियों के बदले गाजा में बंदी बनाए गए लगभग 130 इजरायलियों की क्रमिक रिहाई का जवाब दिया गया।

प्रारंभिक चरण में इजरायली जेलों में बंद फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों के बदले में सभी महिला इजरायली बंधकों, 19 वर्ष से कम उम्र के पुरुषों और बुजुर्ग और बीमार व्यक्तियों की रिहाई शामिल है। गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, बाकी पुरुष बंधकों को योजना के दूसरे चरण के दौरान रिहा किया जाएगा और उसके बाद तीसरे चरण में शवों की अदला-बदली की जाएगी। हमास को उम्मीद थी कि तीनों चरणों के अंत तक, दोनों पक्ष युद्ध समाप्त करने पर सहमत हो जाएंगे और संघर्ष विराम से गाजा के 2.3 मिलियन नागरिकों को भोजन और अन्य सहायता का प्रवाह बढ़ जाएगा, जो अत्यधिक भोजन, पानी और दवा का सामना कर रहे हैं। 

अब तक की बातचीत से एक प्रमुख निष्कर्ष यह निकला है कि इजराइल कितने फिलिस्तीनियों को मुक्त करेगा। नवंबर के सप्ताह भर के संघर्ष विराम में, 240 फिलिस्तीनियों के बदले में 110 इजरायलियों को रिहा कर दिया गया था, जिनमें ज्यादातर बच्चे और महिलाएं थीं, जिन्हें मामूली अपराधों के लिए प्रशासनिक हिरासत में रखा गया था। 7 अक्टूबर को हमास के विनाशकारी हमले के बाद इज़राइल ने गाजा पट्टी में अपना सैन्य आक्रमण शुरू किया, जिसके परिणामस्वरूप 1,200 लोग मारे गए और लगभग 250 बंधकों को पकड़ लिया गया।

दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर लगा भारी जाम, राजधानी में किसानों का मार्च, बड़ी संख्या पुलिसबल तैनात

'हम बात करते करते थक चुके..', AAP ने असम में घोषित कर दिए लोकसभा उम्मीदवार, अब क्या करेगी कांग्रेस ?

राहुल गांधी ने पीएम मोदी की जाति पर उठाए सवाल, भाजपा ने 'भारत का राजपत्र' दिखाकर दिया जवाब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -