चीन की कब्जा करने की चाल समझते थे पीएम मोदी, 2014 में ​जनता को किया था आगाह
चीन की कब्जा करने की चाल समझते थे पीएम मोदी, 2014 में ​जनता को किया था आगाह
Share:

भारत के आसपास जो हरकते हम देख रहे है. वो विस्तार वाद की और इशारा करता है. वर्तमान परिस्थिति में पड़ोसी मुल्क चीन ऐसे सपने देख रहा है. इस सपने को पूरा करने के लिए वह समंदर में घुस जाना, कभी किसी देश के अंदर जा कर कब्‍जा करना... इन चीजों की प्रवृत्ति को अंजाम दे रहा है. यह विस्‍तारवाद 21वीं सदी में मानवता के लिए फायदेमंद नहीं हो सकता.

चूहे और खरगोश पर हुआ कोरोना वैक्सीन का सफल परिक्षण, एंटीबॉडीज ने खत्म किया वायरस

ताकत के घंमड में विस्तारवद की जिद किसी पर सवार हो जाती है. जिसके बाद वह ऐसी हरकतों को अंजाम देता है. किसी भी देश की ऐसी सोच विश्व शांति के लिए खतरा है. लेकिन वह यह न भूलें कि इतिहास गवाह है ऐसी ताकतें मिट गई हैं या मुड़ने को मजबूर हो गई है. विश्व का हमेशा यही अनुभव रहा है और इसी अनुभव के आधार पर अब इस बार फिर से पूरे विश्व ने विस्तारवाद के खिलाफ मन बना लिया है. आज विश्व विकासवाद को समर्पित है और विकासवाद की स्पर्धा का स्वागत कर रहा है.

लद्दाख में घायल सैनिकों से मिले पीएम मोदी, कहा- आपको नमन करने आया हूँ...

चीन की प्रवृति को लेकर पीएम मोदी की सोच स्पष्ट है. उन्होने चीन को लेकर छह साल पहले ही आगाह किया था. बता दे कि जब मोदी 2014 में पहली बार पीएम पद पर आसीन हुए, तब उन्होने जापान का दौरा किया था. दूसरा बयान गलवान में 20 सैनिकों की शहादत के करीब 20 दिन बाद लेह में दिया गया. इन दोनों बयानों में कोई खास फर्क नहीं. प्रधानमंत्री जो 2014 में चीन को लेकर सोचते थे, चीन ने अपनी हरकतों से उसे सच साबित किया है. वही, पिछले साल अक्‍टूबर में जब चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग भारत आए तो प्रधानमंत्री ने उम्‍मीद जताई थी कि भारत और चीन के रिश्‍ते और मजबूत होंगे. शुक्रवार को जब वह लेह में सैनिकों को संबोधित कर रहे थे, तो उन्‍होंने साफ तौर पर चीन के 'विस्‍तारवादी' रवैये का विरोध किया. 2019 में जिनपिंग से हाथ मिलाते समय पीएम मोदी को इस बात का भान था कि चीन भरोसे के लायक नहीं हैं.

इन 10 उपायों को अपनाकर बन सकते है सफल

कानपुर एनकाउंटर: हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे पर एक्शन जारी, घर ढहा रहा प्रशासन

'पप्पू का घोंसला और परिवार का चोंचला बनकर रह गई है कांग्रेस ', राहुल पर नकवी का हमला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -