क्या है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना ? अयोध्या से लौटते ही पीएम मोदी ने किया ऐलान, बिजली बिल से मुक्त होंगे 1 करोड़ घर !

क्या है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना ? अयोध्या से लौटते ही पीएम मोदी ने किया ऐलान, बिजली बिल से मुक्त होंगे 1 करोड़ घर !
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (23 जनवरी) को अयोध्या से लौटने के कुछ घंटों बाद 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना' की घोषणा की। योजना के तहत एक करोड़ घरों की छत पर सोलर सिस्टम लगाए जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी है। 

उन्होंने लिखा है कि, 'विश्व के सभी भक्तों को सूर्यवंशी भगवान श्री राम के प्रकाश से सदैव ऊर्जा मिलती रहती है। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा संकल्प और मजबूत हुआ कि भारत के सभी लोगों के घर की छत पर अपना सोलर रूफटॉप सिस्टम हो।' पीएम मोदी ने लिखा कि, अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय यह लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ "प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना" शुरू करेगी। इससे न केवल गरीबों और मध्यम वर्ग का बिजली बिल कम होगा बल्कि भारत ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।'

 

बता दें कि, प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का सर्वाधिक फायदा गरीब और मध्यम वर्ग को मिलने वाला है। समाज के इस तबके को अब तक बिजली के बिल के रूप में अपनी आमदनी का बड़ा हिस्‍सा खर्च करना पड़ता है, साथ ही बीते कुछ सालों से देश में बिजली के मुद्दे पर राजनीति भी तेज हो गई है। राजनितिक दल, कभी मुफ्त बिजली, तो कभी कम दरों पर बिजली देने के मुद्दे पर आम लोगों को लुभाने की कोशिश करते रहे हैं। इस स्‍कीम के जरिये सरकार ऐसे मुद्दों पर राजनीति करने वालों को करारा जवाब दे सकती है। प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने एक करोड़ घरों के रूफटॉप पर सोलर सिस्टम लगाने का लक्ष्य रखा है, हो सकता है आगे जाकर भारत के गरीब लोग बिजली बिलों से ही मुक्त हो जाएं। जल्‍द ही सरकार इसको लेकर एक रोडमैप जारी करने वाली है, जिसमे ये सोलर सिस्टम कहाँ लगेंगे, कैसे लगेंगे, कैसे आवेदन करना है, इसकी पूरी जानकारी होगी। 

इस बार 'नारी शक्ति' पर केंद्रित होंगी गणतंत्र दिवस की झाकियां, जानिए कर्तव्य पथ पर क्या दिखाएगा आपका राज्य ?

श्री राम भजन के दौरान कपड़े उतारकर नाच रहे थे लड़के, लड़की ने रोका तो कर दिया ये हाल

मिजोरम में हादसे का शिकार हुआ म्यांमार का सैन्य विमान, पायलट सहित 14 लोग थे सवार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -