शिक्षक भर्ती घोटाले में ममता सरकार को बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने CBI जांच पर लगाई रोक !
शिक्षक भर्ती घोटाले में ममता सरकार को बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने CBI जांच पर लगाई रोक !
Share:

कोलकाता: सुप्रीम कोर्ट ने 2016 में पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (डब्ल्यूबी एसएससी) द्वारा शिक्षण और गैर-शिक्षण पदों पर की गई 25,000 से अधिक नियुक्तियों में से बेदाग नियुक्तियों को अलग करने की संभावना पर सवाल उठाया। कलकत्ता उच्च न्यायालय ने इसे रद्द करने का निर्देश दिया था। ये सभी नियुक्तियां फर्जीवाड़े के कारण हुईं। भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और मनोज मिश्रा की पीठ ने कलकत्ता उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए 22 अप्रैल के फैसले को चुनौती देने वाले पश्चिम बंगाल राज्य, एसएससी और कुछ प्रभावित कर्मचारियों द्वारा दायर याचिकाओं पर सुनवाई की। याचिकाएं अगले सोमवार को आगे की सुनवाई के लिए पोस्ट की गईं।

जबकि पीठ ने वर्तमान में नियुक्तियों को रद्द करने के उच्च न्यायालय के निर्देश पर रोक लगाने के याचिकाकर्ताओं के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया, लेकिन आगे की जांच करने के लिए सीबीआई को उच्च न्यायालय के निर्देश पर रोक लगा दी। सीबीआई को अवैध नियुक्तियों को समायोजित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा अतिरिक्त पदों की मंजूरी की जांच करने और इसमें शामिल व्यक्तियों से पूछताछ करने का निर्देश दिया गया था। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने टिप्पणी की, "देखिए यह कैसे किया गया...ओएमआर शीट पूरी तरह से नष्ट कर दी गई, मिरर इमेज वहां नहीं हैं, जो लोग पैनल में नहीं थे उन्हें भर्ती कर लिया गया...यह पूरी तरह से धोखाधड़ी है।"

वरिष्ठ अधिवक्ता राकेश द्विवेदी ने केवल 8,000 नामों में अनियमितता पाए जाने पर सभी नियुक्तियों को रद्द करने के उच्च न्यायालय के फैसले पर सवाल उठाया। स्कूल सेवा आयोग का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता जयदीप गुप्ता ने तर्क दिया कि उच्च न्यायालय ने सभी नियुक्तियों को रद्द करके गलती की, जबकि बेदाग नियुक्तियों को अलग किया जा सकता था। इसी तरह की दलीलें वरिष्ठ वकील दुष्यंत दवे और मुकुल रोहतगी ने भी दीं। राज्य ने तर्क दिया कि वैध नियुक्तियों को अमान्य नियुक्तियों से अलग करने के बजाय, उच्च न्यायालय ने 2016 की पूरी चयन प्रक्रिया को अमान्य कर दिया। इसमें तर्क दिया गया कि इस फैसले से राज्य के लगभग 25,000 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारी प्रभावित होंगे।

राज्य ने आगे तर्क दिया कि उच्च न्यायालय ने हलफनामों का समर्थन किए बिना केवल मौखिक तर्कों पर भरोसा किया। इसमें यह भी दावा किया गया कि उच्च न्यायालय के फैसले से स्कूलों में कर्मचारियों की भारी कमी हो जाएगी और छात्रों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा, खासकर नए शैक्षणिक सत्र के करीब आने पर। 280 से अधिक पृष्ठों के विस्तृत आदेश में, जस्टिस देबांगसु बसाक और मोहम्मद शब्बर रशीदी की खंडपीठ ने 2016 एसएससी भर्ती के पूरे पैनल को अमान्य कर दिया। कोर्ट ने ओएमआर शीट में अनियमितता पाई और राज्य को नए सिरे से परीक्षा आयोजित करने का आदेश दिया।

कोर्ट ने फर्जी तरीके से नियुक्त किए गए लोगों को मिला वेतन लौटाने का निर्देश दिया। इसमें पाया गया कि 2016 का पूरा भर्ती पैनल ओएमआर शीट में अनियमितताओं के कारण दागी था, जिनमें से कई खाली पाए गए थे। कोर्ट ने यह भी पाया कि 2016 के भर्ती पैनल की समय सीमा समाप्त होने के बाद कई नियुक्तियों को खाली ओएमआर शीट जमा करके नियुक्त किया गया था। इन निष्कर्षों के आलोक में, न्यायालय ने धोखाधड़ी के लिए जिम्मेदार लोगों की जांच का आदेश दिया और पूरे 2016 एसएससी भर्ती पैनल को रद्द करके याचिकाओं का निपटारा कर दिया।

दक्षिणी केन्या में बांध टूटने से 35 लोगों की मौत, कई अब भी लापता

अमेठी और रायबरेली से उम्मीदवारों का ऐलान कब ? कांग्रेस बोली- फैसला खड़गे जी लेंगे !

पंजाब: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने घोषित किए उम्मीदवार, इन नेताओं पर लगाया दांव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -