इस बार 'नारी शक्ति' पर केंद्रित होंगी गणतंत्र दिवस की झाकियां, जानिए कर्तव्य पथ पर क्या दिखाएगा आपका राज्य ?
इस बार 'नारी शक्ति' पर केंद्रित होंगी गणतंत्र दिवस की झाकियां, जानिए कर्तव्य पथ पर क्या दिखाएगा आपका राज्य ?
Share:

नई दिल्ली: 'विकसित भारत' और 'भारत-लोकतंत्र की मातृका' थीम के साथ, 26 जनवरी को कर्तव्य पथ पर 75वीं गणतंत्र दिवस परेड महिला सशक्तिकरण पर केंद्रित होगी। विषयों का चयन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के विचारों के अनुरूप किया गया है कि 'भारत वास्तव में लोकतंत्र की जननी है'। इस गणतंत्र दिवस पर, झांकियां कर्तव्य पथ पर 'महिला सशक्तिकरण' को प्रदर्शित करने के लिए तैयार हैं, क्योंकि केंद्र का लक्ष्य 'विकसित भारत' के आदर्श वाक्य के साथ कार्यक्रम को महिला केंद्रित बनाना है।

विशेष रूप से, पहली बार, परेड की शुरुआत भारतीय संगीत वाद्ययंत्र बजाने वाली 100 महिला कलाकारों द्वारा की जाएगी। परेड की शुरुआत महिला कलाकारों द्वारा बजाए जाने वाले शंख, नादस्वरम, नगाड़ा आदि संगीत के साथ होगी। कुल 25 झांकियां, जिनमें 16 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश और नौ मंत्रालय और विभाग शामिल हैं, परेड के दौरान कर्तव्य पथ पर चलेंगे। गणतंत्र दिवस का हिस्सा बनने वाली झांकियाँ अरुणाचल प्रदेश, हरियाणा, मणिपुर, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, लद्दाख, तमिलनाडु, गुजरात, मेघालय, झारखंड, उत्तर प्रदेश और तेलंगाना से होंगी। 

वहीं, गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO), वैज्ञानिक और औद्योगिक केंद्र अनुसंधान (CSIR), भारत चुनाव आयोग, और केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) की झांकियां भी कर्तव्य पथ पर प्रदर्शन करेंगी।

मणिपुर की झांकी:-

गणतंत्र दिवस के लिए मणिपुर की झांकी सामाजिक-आर्थिक गतिविधियों में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को प्रदर्शित करेगी। इसमें महिलाओं को कमल के तने के नाजुक रेशों से पारंपरिक 'चरखे' का उपयोग करके सूत बनाने का काम करते हुए दिखाया जाएगा। झांकी के सामने वाले हिस्से में एक महिला को मणिपुर की लोकतक झील से कमल के डंठल इकट्ठा करते हुए दिखाया जाएगा, जबकि किनारों पर महिलाओं को नावों पर सवार होते हुए और कमल के डंठल इकट्ठा करते हुए दिखाया जाएगा। झांकी में मणिपुर में सदियों पुराने सभी महिलाओं के बाजार 'इमा कीथेल' की प्रतिकृति के साथ-साथ मणिपुरी महिलाओं द्वारा आविष्कार किए गए लोकप्रिय कपड़े और भारत की पहली कमल रेशम निर्माता बिजयशांति टोंगब्रम द्वारा कमल रेशम बनाने की प्रक्रिया भी शामिल होगी।

आंध्र प्रदेश की झांकी:-

आंध्र प्रदेश की गणतंत्र दिवस की झांकी स्कूली शिक्षा में क्रांति लाने और छात्रों को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी होने के लिए तैयार करने के विषय पर केंद्रित होगी। 

लद्दाख की झांकी:-

दूसरी ओर, लद्दाख की झांकी में भारतीय महिला आइस हॉकी टीम को उजागर किया जाएगा, जिसमें निपुण लद्दाखी महिलाएं शामिल होंगी, जो खेलों में अपनी उपलब्धियों और योगदान को प्रदर्शित करेंगी।

मध्य प्रदेश की झांकी:-

गणतंत्र दिवस के लिए मध्य प्रदेश की झांकी कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से महिलाओं को विकास प्रक्रिया में एकीकृत करने में राज्य की उपलब्धियों को प्रदर्शित करेगी। झांकी आधुनिक सेवा क्षेत्र, लघु उद्योग और पारंपरिक डोमेन सहित विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी को उजागर करेगी। इसमें भारतीय वायु सेना में मध्य प्रदेश की पहली महिला फाइटर पायलट अवनी चतुर्वेदी के साथ एक फाइटर प्लेन का मॉडल भी होगा। झांकी में बर्तनों पर पेंटिंग करती महिला कलाकारों, चंदेरी के बादल महल द्वार और विश्व स्तर पर प्रसिद्ध चंदेरी, महेश्वर और बाग प्रिंट साड़ियों के बुनकरों को भी दर्शाया जाएगा।

राजस्थान की झांकी:-

गणतंत्र दिवस के लिए राजस्थान की झांकी महिला हस्तशिल्प उद्योगों के विकास और राज्य की उत्सव संस्कृति को प्रदर्शित करेगी। झांकी में राजस्थान का प्रसिद्ध घूमर नृत्य, नर्तक का पुतला और भक्ति और शक्ति की प्रतीक मीरा बाई की मूर्ति होगी। इसके अतिरिक्त, यह राज्य की समृद्ध हस्तशिल्प परंपराओं को उजागर करेगा, जिसमें बंधेज, बगरू प्रिंट और एप्लिक वर्क शामिल हैं।

हरियाणा की झांकी:-

हरियाणा की गणतंत्र दिवस की झांकी सरकारी कार्यक्रम 'मेरा परिवार - मेरी पहचान' के माध्यम से राज्य में महिला सशक्तिकरण को प्रदर्शित करेगी। झांकी में हरियाणवी महिलाओं को डिजिटल उपकरण पकड़े हुए दिखाया जाएगा, जो डिजिटल इंडिया पहल के प्रभाव का प्रतीक है, जो उन्हें एक क्लिक से सरकारी योजनाओं तक पहुंचने में सक्षम बनाता है।

ओडिशा की झांकी:-

ओडिशा की गणतंत्र दिवस की झांकी हस्तशिल्प और हथकरघा क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी को उजागर करेगी, पारंपरिक कलाओं के संरक्षण और प्रचार में उनकी भूमिका पर जोर देगी।

छत्तीसगढ़ की झांकी:-

इस वर्ष गणतंत्र दिवस पर, छत्तीसगढ़ की झांकी में राष्ट्रीय राजधानी के कर्तव्य पथ पर सामुदायिक निर्णय लेने की 600 वर्ष पुरानी आदिवासी परंपरा, बस्तर के 'मुरिया दरबार' को प्रदर्शित किया जाएगा। 'मुरिया दरबार', 600 वर्षों के इतिहास के साथ लोगों की संसद का एक अनूठा रूप है, जो अभी भी हर साल बस्तर दशहरा के समापन पर आदिवासियों को एक साथ लाता है जो कुल 75 दिनों तक चलता है। छत्तीसगढ़ की झांकी का विषय, 'बस्तर की आदिम जन संसद: मुरिया दरबार', इस वर्ष के राष्ट्रीय विषय, 'भारत लोकतंत्र की जननी है' के अनुरूप है। यह झांकी निर्णय लेने में पुरुषों और महिलाओं दोनों की समान भागीदारी को रेखांकित करती है, जो बस्तर आदिवासी समुदाय के महिला-प्रधान पहलू को दर्शाती है। छत्तीसगढ़ की झांकी बस्तर में आदिवासी समुदायों में महिलाओं के प्रभुत्व को प्रदर्शित करेगी, जिसमें उनकी सांस्कृतिक विरासत के प्रतिनिधित्व के रूप में पारंपरिक बेल-धातु और टेराकोटा कलाकृतियाँ शामिल होंगी।

'मैं स्लीवलेस पहनकर कंबल में...', विक्की जैन को लेकर मुनव्वर फारुकी की एक्स ने किया बड़ा खुलासा

दुनिया का चौथा सबसे बड़ा स्टॉक मार्केट बना भारत, हांगकांग को छोड़ा पीछे

कोलकाता में फिर बवाल ! जादवपुर यूनिवर्सिटी में राम मंदिर समारोह देख रहे थे ABVP छात्र, तभी आ पहुंचे वामपंथी संगठन और..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -