असुर राजा के सम्मान में मनाया जाता है ये पर्व, होते हैं कई विशेष आयोजन
असुर राजा के सम्मान में मनाया जाता है ये पर्व, होते हैं कई विशेष आयोजन
Share:

प्राचीन काल में केरल में महाबली नाम का एक असुर राजा था, जिसके सम्मान में वहां के लोग ओणम का पर्व मनाते हैं. ओणम प्रतिवर्ष श्रावण शुक्ल की त्रयोदशी को मनाया जाता है. राजा महाबली के सम्मान में प्रति वर्ष ओणम को अगस्त और सितंबर में मनाया जाता है. मलयाली लोग जहां भी हों, वो इस पर्व को बड़े उमंग-उल्लास से और खूब खानपान के साथ मनाते हैं.

हमारे देश में लोग भिन्न-भिन्न तरह के पर्व-त्योहार मनाते हैं और ऐसा ही एक त्योहार है ओणम, जो विशेषतौर पर केरल में मनाया जाता है, किन्तु इसकी धूम अन्य राज्यों में भी रहती है, इसे खेतों में फसल की उपज के लिए खास तौर पर मनाया जाता है. इस अवसर पर केरल में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जिसमें नौका रेस भी शामिल है. 

इस त्योहार की खासियत यह है कि इसमें लोग मंदिरों में नहीं, बल्कि घरों में पूजा करते हैं. माना जाता है केरल में महाबली नाम का एक असुर राजा था, जिसके सम्मान में लोग ओणम का त्यौहार मनाते हैं. ओणम 10 दिन के लिए मनाया जाता है. इस दौरान सर्प नौका दौड़ के साथ कथकली नृत्य और गायन का कार्यक्रम भी आयोजित किया जाता है. फसल पकने की खुशी में लोगों के मन में एक नई उमंग, नई आशा और नया विश्वास पैदा होता है. इसी खुशी में लोग श्रावण देवता और फूलों की देवी का पूजन-अर्चन करते हैं.

मुकेश अंबानी ने खरीदी नई बुलेटप्रूफ कार, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

अमेरिका में 'बैन' होने का डर, TikTok के सीईओ केविन मेयर ने दिया इस्तीफा

210 रुपए सस्ता हुआ सोना, चांदी में 1000 रुपए की गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -