210 रुपए सस्ता हुआ सोना, चांदी में 1000 रुपए की गिरावट
210 रुपए सस्ता हुआ सोना, चांदी में 1000 रुपए की गिरावट
Share:

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कमजोरी के रुख और रुपये के मूल्य में सुधार के बाद स्थानीय सर्राफा बाजार में सोना 210 रुपये कमज़ोर होकर 51,963 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. HDFC सिक्योरिटीज द्वारा इस संबंध में जानकारी दी गई है. बीते कारोबारी सत्र में सोना 52,173 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.  

चांदी भी 1,077 रुपये की कमज़ोरी के साथ 65,178 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है. बीते कारोबारी सत्र में चांदी 66,255 रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर बंद हुई थी. HDFC सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा है कि, ‘‘दिल्ली में 24 कैरेट सोना हाजिर में गिरावट जारी रही और रुपये के बढ़त तथा अंतर्राष्ट्रीय बिकवाली की वजह से इसमें 210 रुपये की गिरावट आई है.’’ मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के उपाध्यक्ष (जिंस अनुसंधान) नवनीत दमानी ने कहा है कि ‘कोरोना वैक्सीन की संभावनाओं से संबंधित  उम्मीद और अमेरिका-चीन के अधिकारियों के बीच से पैदा हुए सकारात्मक संकेतों से अर्थव्यवस्था को लेकर उत्साह जगा है, यही वजह है कि सोने में लगातार गिरावट नज़र आ रही है.

घरेलू शेयर बाजार की मजबूती और विदेशी निधि के सतत निवेश की वजह से बुधवार को रुपया तीन पैसे की बढ़त के साथ 74.30 प्रति डॉलर पर बंद हुआ. वैश्विक बाजार में सोने का दाम गिरावट के साथ 1,918 डॉलर प्रति औंस बोला जा रहा था, जबकि चांदी का भाव 26.45 डॉलर प्रति औंस था. पटेल ने कहा कि कोरोना की वैक्सीन को लेकर उम्मीद बढ़ने और अमेरिकी-चीन व्यापर तनाव ठंडा होने से बुधवार को सोने में गिरावट दर्ज की गई है.

GST काउंसिल की बैठक से पहले शेयर बाजार में बहार, सेंसेक्स 39000 के पार

पेट्रोल की कीमतों ने फिर दिया झटका, डीज़ल में राहत

सोने के बढ़ते दाम के चलते गोल्ड लोन में हो सकती हैं वृद्धि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -