कोरोना : कही होगी बाजार में रौनक तो, कही घरों में कैद रहेंगे लोग
कोरोना : कही होगी बाजार में रौनक तो, कही घरों में कैद रहेंगे लोग
Share:

भारत में रोज सैकड़ों लोगों कोरोना वायरस के शिकार बन रहे है.  वायरस का कहर रुकने का नाम नहीं ले रहा है. देश में अब तक पांच हजार से ज्‍यादा पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, डेढ़ सौ से अधिक लोगों की मौत हो चुकी हैं. केंद्र सरकार ने पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन किया था, मगर मामले बढ़ते जा रहे हैं. कुछ जगह तो ऐसी हालत है कि पूरे इलाके में कर्फ्यू लगाना पड़ता जा रहा है. कई इलाकों को सील किया गया है. बुधवार को उत्‍तर प्रदेश, मध्य प्रदेश व दिल्ली के कुछ हॉटस्‍पॉट्स स्थानों को चिन्हित कर पूरी तरह सील कर दिया गया. हॉटस्‍पॉट्स सील की खबर सुनते लोग बड़ी संख्‍या में दुकानों पर निकल आए. आइए जानते हैं आखिर लॉकडाउन और सील में क्‍या फर्क है?

Corona Live: जम्मू में कोरोना से पहली मौत, दिल्ली में मास्क पहनना अनिवार्य

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि लॉकडाउन के दौरान आप एहतियात के साथ जरूरी सामान लेने बाहर जा सकते हैं. फल, सब्जियां, राशन, दूध, दवाइयों के लिए बाहर जाने की छूट होती है. आपातकालीन सेवाएं चलती रहती हैं. मगर बेवजह घरों से निकलने पर कानूनी रोक है. देश में लॉकडाउन तो 25 मार्च से लागू है, इसके बावजूद इसी पीरियड में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान, केरल, मध्‍य प्रदेश, दिल्‍ली की स्थिति बेहद खराब है. इंदौर, भीलवाड़ा जैसे शहरों में तो लॉकडाउन के बावजूद मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे थे.

भारत सरकार के टेबलेट सप्लाई करने के फैसले से खुश ट्रम्प, बोले - पीएम मोदी शुक्रिया


क्या होता है हॉटस्‍पॉट्स सील

लॉकडाउन के बाद भी जिन इलाकों से कोरोना के मामले बढ़ते गए, वहां सब कुछ सील कर दिया गया. लोगों को घरों से बाहर निकलने पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी गई. दूध-राशन के लिए भी छूट नहीं है. सब दुकानें बंद करा दी गईं. डोर-टू-डोर स्‍क्रीनिंग शुरू की गई. संदिग्‍ध लोगों के सैंपल लिए गए. हर पॉजिटिव केस की संपर्कों की भी पहचान होगी ताकि कोई छूट ना जाए. कुछ मिलाकर इन इलाकों को पूरी तरह से अन्य क्षेत्रों से अलग कर दिया गया ताकि संक्रमण इन इलाकों से बाहर ना जाए. यही हाल यूपी, एमपी व दिल्ली के उन जिलों में भी होगा, जहां हॉटस्‍पॉट्स सील करने के आदेश दिए गए हैं. कई जिलों में हालात ऐसे बने कि पूरे जिले को सील करना पड़ा. भीलवाड़ा और इंदौर इसके सबसे बड़े उदाहरण हैं.

लॉक डाउन के बीच पुलिस वैन में महिला ने बच्ची को दिया जन्म

जम्मू में कोरोना से हुई पहली मौत तो लोगों में बढ़ा खौफ

भारत में कितने लोगों का हुआ कोरोना टेस्ट ? ICMR ने जारी किए आंकड़े

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -