चंद्रयान-3 की सफलता के बाद क्या ? ISRO ने जापान से मिलाया हाथ, अब नया इतिहास रचेगा भारत
चंद्रयान-3 की सफलता के बाद क्या ? ISRO ने जापान से मिलाया हाथ, अब नया इतिहास रचेगा भारत
Share:

नई दिल्ली: भारत ने बुधवार (23 अगस्त) को इतिहास रच दिया, जब उसने अपने चंद्रयान-3 मिशन को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र पर सफलतापूर्वक उतारा और एक रोवर तैनात किया, जो अगले 14 दिनों तक सक्रिय रहेगा। अब मिशन पूरा होने के साथ, सभी की निगाहें अगले चरण - चंद्रयान-4 पर हैं। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) और जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) ने चंद्र ध्रुवीय अन्वेषण मिशन (Lupex) को लॉन्च करने के लिए हाथ मिलाए हैं, जिसे चंद्रयान -4 भी कहा जाता है, जो सबसे पेचीदा सवालों में से एक का जवाब देना चाहता है। चंद्र अन्वेषण - क्या चंद्रमा पर पानी है? 

दरअसल, हाल के वर्षों में अवलोकन संबंधी आंकड़ों से चंद्र जल के संकेत देखे गए हैं। चंद्रमा पर पानी की मौजूदगी अंतरिक्ष अन्वेषण के भविष्य पर गहरा प्रभाव डाल सकती है और संभावित रूप से हमारे आकाशीय पड़ोसी पर मानव उपस्थिति को बनाए रखने के लिए एक मूल्यवान संसाधन के रूप में काम कर सकती है। Lupex यानी चंद्रयान-4 इन प्रश्नों के ठोस उत्तर प्रदान करने में अग्रणी बनने की ओर अग्रसर है। Lupex का प्राथमिक उद्देश्य पानी की उपस्थिति और संभावित उपयोगिता के लिए चंद्र ध्रुवीय क्षेत्र की जांच करना है। मिशन का लक्ष्य इस लक्ष्य को दो मूलभूत तरीकों से पूरा करना है: चंद्र जल संसाधनों की मात्रा और गुणवत्ता का निर्धारण। मात्रा पहलू मौजूदा अवलोकन डेटा के आधार पर प्रत्याशित क्षेत्रों में मौजूद पानी की वास्तविक मात्रा स्थापित करना चाहता है। इन-सीटू माप और "जमीनी सच्चाई डेटा" प्राप्त करके, Lupex यह गणना करने के लिए एक महत्वपूर्ण आधार रेखा प्रदान करेगा कि भविष्य के चंद्र मिशनों के लिए पृथ्वी से कितना पानी ले जाया जाना चाहिए और कितना स्थानीय स्तर पर प्राप्त किया जा सकता है। यह डेटा चंद्र अन्वेषण की अर्थव्यवस्था और स्थिरता में क्रांतिकारी बदलाव ला सकता है।

इसके साथ ही, गुणवत्ता पहलू का उद्देश्य, चंद्रमा के ध्रुवीय क्षेत्रों में इन-सीटू अवलोकनों के माध्यम से चंद्र जल संसाधनों के वितरण, स्थितियों और रूप को समझना है। बता दें कि, जीवन समर्थन, प्रणोदन या परिरक्षण सामग्री के रूप में चंद्र जल का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए इन मापदंडों को समझना महत्वपूर्ण है। इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, Lupex पतली-फिल्म सौर कोशिकाओं और अल्ट्रा-उच्च-ऊर्जा-घनत्व बैटरी से लैस एक अत्याधुनिक अंतरिक्ष यान तैनात करेगा, जो चंद्र रात या छाया वाले क्षेत्रों में भी निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करेगा। यह तकनीकी नवाचार रोवर की गतिशीलता और चरम चंद्र वातावरण में अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है।

Lupex कम गुरुत्वाकर्षण वाले खगोलीय पिंडों पर सतह की खोज के लिए आवश्यक तकनीक को आगे बढ़ाने की इच्छा रखता है। इसमें गतिशीलता समाधानों को परिष्कृत करना, चंद्र रात्रि अस्तित्व तंत्र को बेहतर बनाना और संभावित खनन कार्यों के लिए उत्खनन तकनीक विकसित करना शामिल है। ये प्रगति न केवल भविष्य की चंद्र गतिविधियों का समर्थन करेगी बल्कि मंगल और उससे आगे के भविष्य के मिशनों पर भी प्रभाव डाल सकती है। बता दें कि, भारत-जापान संयुक्त मिशन, चंद्र विज्ञान में सबसे दिलचस्प प्रश्नों में से एक का उत्तर देने के लिए दोनों देशों की ताकत का लाभ उठाकर इतिहास रचने के लिए तैयार हो रहा है, साथ ही यह चंद्र स्थितियों के बारे में हमारी समझ को आगे बढ़ाता है और स्थायी चंद्र अन्वेषण का मार्ग प्रशस्त करता है। मिशन 2026 तक लॉन्च हो सकता है।

'हम तो पहले से ही चाँद पर हैं..', चंद्रयान-3 की सफलता पर पाकिस्तानी नागरिक की टिप्पणी, हंसा-हंसा के लोटपोट कर देगी, Video

महाराष्ट्र के अस्पतालों में मुफ्त इलाज ! जानिए शिंदे कैबिनेट की मीटिंग में क्या फैसला हुआ ?

चन्द्रमा पर प्रज्ञान रोवर ने किया 'मून वॉक' ! अमेरिका बोला- भारत का पार्टनर बनने पर हमें गर्व

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -