महाराष्ट्र के अस्पतालों में मुफ्त इलाज ! जानिए शिंदे कैबिनेट की मीटिंग में क्या फैसला हुआ ?
महाराष्ट्र के अस्पतालों में मुफ्त इलाज ! जानिए शिंदे कैबिनेट की मीटिंग में क्या फैसला हुआ ?
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार ने फैसला किया है कि लोग अब उसके सभी अस्पतालों में मुफ्त में चिकित्सा सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इन अस्पतालों का प्रबंधन सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाता है। इसका मतलब यह है कि अगर कोई बीमार है और उसे इलाज या मेडिकल टेस्ट की जरूरत है, तो उसे इसके लिए पैसे नहीं देने होंगे। यह नया नियम 15 अगस्त से शुरू हुआ है और इसमें मेडिकल टेस्ट और इलाज जैसी कई सेवाएं शामिल हैं। सरकार ने यह फैसला 3 अगस्त को एक बैठक में किया है।

बता दें कि, राज्य में 2,418 अस्पताल और चिकित्सा केंद्र हैं जो मुफ्त इलाज की पेशकश करेंगे। बहुत से लोग, 25।5 मिलियन से अधिक, तबियत ठीक न होने पर सहायता पाने के लिए इन स्थानों पर जाते हैं। वहीं, सरकार में एक नेता अदिति तटकरे, जो महिलाओं और बच्चों से जुड़ी चीजों का ख्याल रखती हैं, ने कहा कि वे ऐसी जगह बनाने की योजना बना रहे हैं, जहां माता-पिता काम पर जाने पर अपने बच्चों को छोड़ सकें। ये जगहें स्कूलों की तरह होंगी, जहां बच्चे रह सकते हैं और खेल सकते हैं, जबकि उनके माता-पिता व्यस्त हैं। वे ये जगहें शहरों और गांवों में बनाना चाहते हैं। वे यह तय करने के लिए विभिन्न समूहों से बात कर रहे हैं कि इसे ठीक से कैसे किया जाए।

उन्होंने विभिन्न समूहों के महत्वपूर्ण लोगों के साथ बैठक की। उन्होंने ऐसी जगहों की आवश्यकता के बारे में बात की, जहां बच्चे रह सकें। उन्होंने यह भी कहा कि वे इस बारे में एक नीति बनाना चाहते हैं, जो यह सुनिश्चित करने के लिए नियमों के एक सेट की तरह हो कि सब कुछ अच्छी तरह से हो। वे इस नीति को इस तरह से बनाना चाहते हैं जिससे बच्चों और अभिभावकों को मदद मिले। वे चाहते हैं कि 8 मार्च तक महाराष्ट्र के हर हिस्से में इनमें से कम से कम एक जगह हो। यह दुनिया भर की महिलाओं के लिए एक विशेष दिन है और वे तब तक इन स्थानों को तैयार कर लेना चाहती हैं। महाराष्ट्र को आठ हिस्सों में बांटा गया है और वे हर हिस्से में ऐसी जगह चाहते हैं।

लोन चुकाने के लिए पिता ने दांव पर लगाई बेटी, 52 साल के अधेड़ से करवा दी 16 वर्षीय मासूम की शादी

चन्द्रमा पर प्रज्ञान रोवर ने किया 'मून वॉक' ! अमेरिका बोला- भारत का पार्टनर बनने पर हमें गर्व

प्रोजेक्ट के लिए IT इंजीनियर ने लिया 1 करोड़ का कर्ज, फेल हुआ तो खत्म कर ली जीवनलीला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -