चन्द्रमा पर प्रज्ञान रोवर ने किया 'मून वॉक' ! अमेरिका बोला- भारत का पार्टनर बनने पर हमें गर्व
चन्द्रमा पर प्रज्ञान रोवर ने किया 'मून वॉक' ! अमेरिका बोला- भारत का पार्टनर बनने पर हमें गर्व
Share:

नई दिल्ली: भारत ने बुधवार (23 अगस्त) को इतिहास रच दिया और चंद्र दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला दुनिया का पहला देश बन गया। चंद्रयान -3 की सुरक्षित लैंडिंग के बाद, चरण 2 में विक्रम लैंडर से रोवर, प्रज्ञान को बाहर निकाला गया, जो भी सफल रहा। एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक नवीनतम पोस्ट में, ISRO ने कहा कि 'प्रज्ञान' चंद्रमा की सतह पर लॉन्च हो गया है। ISRO ने अपने पोस्ट में कहा कि, 'रोवर रैंप पर नीचे आया। चंद्रयान-3 रोवर: मेड इन इंडिया-मेड फॉर मून। सीएच-3 रोवर लैंडर से रैंप पर नीचे आया और भारत ने चंद्रमा पर सैर की।' 

आधिकारिक सूत्रों ने पहले इस घटनाक्रम की पुष्टि की थी। जैसे ही भारत ने अंतरिक्ष में कठिन कार्य पूरे किए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन लोगों को जवाब दिया, जिन्होंने इस विशाल प्रयास के लिए इसरो को बधाई दी। ऐसे ही एक संदेश में पीएम मोदी ने कहा कि, 'भारत की सफलताएं 140 करोड़ भारतीयों की ताकत, कौशल और दृढ़ संकल्प से संचालित होती हैं।'

 

'गर्व है, आपका भागीदार बनकर खुश हूं': अमेरिका 

चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग के बाद भारत को अमेरिकी राजनेताओं, समाचार पत्रों और अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थानों से प्रशंसा मिली। इस उपलब्धि ने देश को राष्ट्रों की एक विशेष लीग में शामिल कर दिया, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन शामिल हैं, जिनके पास चंद्र परिदृश्य पर रोवर्स हैं। प्रभावशाली ढंग से, भारत ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र के भीतर अपने रोवर को स्थापित करने वाला पहला राष्ट्र बनकर इस प्रतिष्ठित समूह का नेतृत्व किया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) का मानना है कि इस क्षेत्र में पानी के निशान हो सकते हैं।

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने एक्स पर कहा कि, 'चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र पर चंद्रयान-3 की ऐतिहासिक लैंडिंग के लिए भारत को बधाई। यह इसमें शामिल सभी वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के लिए एक अविश्वसनीय उपलब्धि है।' हैरिस ने कहा कि, 'हमें इस मिशन और अंतरिक्ष अन्वेषण में अधिक व्यापक रूप से आपके साथ साझेदारी करने पर गर्व है।' बता दें कि हैरिस की मां भारत से थीं। अमेरिका का उपराष्ट्रपति राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद का प्रमुख होता है।

हिमाचल में बुधवार को भी 12 लोगों की मौत, भारी बारिश और भूस्खलन से मृतकों का आंकड़ा पहुंचा 120

पशुपति कुमार पारस को मिली जान से मारने की धमकी तो बोले अश्विनी चौबे- 'बिहार में हालात इस तरह हैं कि...'

'चंद्रयान-3 में भेजे गए यात्रियों को सलाम..', कांग्रेस मंत्री अशोक चांदना की विचित्र बधाई, लोग बोले- सुल्फा मारा है क्या ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -