कलियुग के भीष्म पितामह.., बंगाल के बुजुर्ग ने स्वेच्छा से किया मृत्यु का वरण
कलियुग के भीष्म पितामह.., बंगाल के बुजुर्ग ने स्वेच्छा से किया मृत्यु का वरण
Share:

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के हुगली में इच्छा मृत्यु का मामला प्रकाश में आया है. उत्तरपारा में 87 साल के एक बुजुर्ग ने लगातार 19 दिनों तक उपवास करने के बाद अपनी इच्छा मृत्यु का वरण किया. इन 19 दिनों के उपवास के दौरान बुजुर्ग ने लगातार भगवान का नाम जपते   हुए हरि कीर्तन किया. परिजनों ने बताया कि वे जैन समुदाय के सुराणा जाति से आते हैं और उनके धर्म में यह प्रथा है कि उनके संप्रदाय के जो वृद्ध लोग वृद्धावस्था में इच्छा मृत्यु को वरण करना चाहते हैं, उन्हें ऐसा करने की स्वतंत्रता होती है. जैन समुदाय के सुराणा जाति के बुजुर्ग लोगों के इच्छा मृत्यु की इस प्रक्रिया को संथारा कहा जाता है. 

हालांकि घटना की सूचना मिलते ही उत्तरपारा थाने की पुलिस मौके पर पहुंचकर मामले की पूरी जानकारी ली, किन्तु इस इच्छा मृत्यु का मामला एक संप्रदाय के धार्मिक भावनाओं से युक्त होने की वजह से पुलिस ने इस मामले में कोई भी हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया. जैन धर्म में ऐसी मान्यता है कि जब कोई शख्स अपनी ज़िंदगी पूरी तरह जी लेता है और शरीर उसका साथ देना बंद कर देता है, तो उस समय वो संथारा ले सकता है. संथारा एक धार्मिक संकल्प है. इसके बाद वह शख्स अन्न त्याग करता है और मृत्यु का इंतज़ार करता है. कई दिनों के अन्न त्याग के बाद उसके प्राण निकल जाते हैं.

जैन धर्म के अनुसार, धर्मगुरु ही किसी व्यक्ति को संथारा की अनुमति दे सकते हैं. उनकी अनुमति के बाद वो शख्स अन्न त्याग करता है. उस व्यक्ति के आसपास धर्मग्रंथ का पाठ किया जाता है और प्रवचन होता है. यही कारण है कि हुगली के बुजुर्ग ने जब अन्न त्याग किया तब उनके आसपास हरी कीर्तन किया जा रहा था.

पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत को मिली सार्वभौमिक पहचान : तोमर

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे पीएम मोदी, शहीद हुए जवानों को अर्पित की श्रद्धांजलि

वैश्विक कर्ज 226 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचेगा: आईएमएफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -