वैश्विक कर्ज 226 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचेगा: आईएमएफ
वैश्विक कर्ज 226 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचेगा: आईएमएफ
Share:

 

वाशिंगटन: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने बताया कि वैश्विक ऋण 2020 में 226 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के नए उच्च स्तर पर पहुंच गया, क्योंकि दुनिया बड़े पैमाने पर कोविड -19 महामारी और विनाशकारी मंदी की चपेट में थी।

आईएमएफ के वित्तीय मामलों के विभाग के निदेशक विटोर गैस्पर के अनुसार, 2020 में, वैश्विक ऋण जीडीपी के 28 प्रतिशत अंक बढ़कर 256 प्रतिशत हो गया, जो द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से सबसे बड़ी एक साल की ऋण वृद्धि है, जिन्होंने बुधवार को अपने सहयोगियों के साथ एक ब्लॉग लिखा था। आईएमएफ के नवीनतम वैश्विक ऋण डेटाबेस के आंकड़ों का हवाला देते हुए।

ऋण में वृद्धि औद्योगिक अर्थव्यवस्थाओं में विशेष रूप से ध्यान देने योग्य है, जहां सार्वजनिक ऋण 2007 में सकल घरेलू उत्पाद के लगभग 70 प्रतिशत से बढ़कर 2020 में सकल घरेलू उत्पाद का 124 प्रतिशत हो गया है। आईएमएफ विशेषज्ञों के अनुसार, नीति निर्माताओं को "उच्च ऋण और बढ़ती मुद्रास्फीति के माहौल में राजकोषीय और मौद्रिक उपायों का सही मिश्रण ढूंढना चाहिए", क्योंकि ऋण स्पाइक कमजोरियों को बढ़ाता है।

आईएमएफ विशेषज्ञों के अनुसार, कुछ देशों को बाजार के विश्वास को बनाए रखने और अधिक विघटनकारी वित्तीय संकट से बचने के लिए तेजी से समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है, विशेष रूप से उन देशों में जिन्हें पर्याप्त सकल वित्त पोषण की जरूरत है या विनिमय दर में अस्थिरता के जोखिम हैं। इसके अलावा, उन्होंने रेखांकित किया कि महामारी और वैश्विक वित्त अंतर के लिए अविकसित देशों के लिए मजबूत, प्रभावी अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और समर्थन की आवश्यकता है।

UPSSSC में महिलाओं के लिए सुनहरा मौका, 9212 पदों पर वैकेंसी

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता ने COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया

यूक्रेन को नाटो की सैन्य सहायता से तनाव बढ़ सकता है: रूस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -