'हम मानवों के लिए मानवतावादी हैं, हमें नैतिकता मत सिखाओ..', इजराइल की दो टूक, कहा - गाज़ा की घेराबंदी नहीं खुलेगी
'हम मानवों के लिए मानवतावादी हैं, हमें नैतिकता मत सिखाओ..', इजराइल की दो टूक, कहा - गाज़ा की घेराबंदी नहीं खुलेगी
Share:

जेरूसेलम: इज़राइल ने गुरुवार (12 अक्टूबर) को कहा कि जब तक उसके सभी बंधकों को मुक्त नहीं कर दिया जाता, तब तक गाजा पट्टी की घेराबंदी से कोई मानवीय राहत नहीं मिलेगी। बता दे कि, रेड क्रॉस ने बड़े अस्पतालों को "मुर्दाघर में तब्दील होने" से रोकने के लिए इजराइल को ईंधन सप्लाई की अनुमति देने की अपील की थी। दरअसल, इजराइल ने यहूदी नरसंहार के बाद से यहूदियों पर हुए सबसे घातक हमले के प्रतिशोध में गाजा पट्टी पर शासन करने वाले आतंकी संगठन हमास को खत्म करने की कसम खाई है। ये कसम तब सामने आई है, जब शनिवार (7 अक्टूबर) को सैकड़ों हमास आतंकियों ने अवरोधक बाड़ पार कर इजरायली शहरों में तोड़फोड़ की थी और कई लोगों की हत्या कर दी थी और महिलाओं बच्चों समेत कई को बंधक बना लिया था।

सार्वजनिक प्रसारक कान ने कहा कि शनिवार से अब तक इजराइली हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,300 से अधिक हो गई है। अधिकांश नागरिक अपने घरों में, सड़कों पर या किसी डांस पार्टी में गोलियों से भून दिए गए। बड़ी संख्या में इजरायली और विदेशी बंधकों को गाजा वापस ले जाया गया। हाल के दिनों में हत्याओं का पूरा पैमाना तब सामने आया है, जब इज़रायली सेना ने कस्बों पर फिर से कब्ज़ा कर लिया है, घरों में लाशें बिखरी पड़ी हैं, जिनमें महिलाएं भी शामिल हैं जिनके साथ बलात्कार किया गया और हत्या कर दी गई और बच्चे भी शामिल हैं, जिन्हें गोली मार दी गई और जला दिया गया या उनके सर काट डाले गए।

इज़राइल ने अब तक 2.3 मिलियन लोगों के निवास वाले क्षेत्र को पूरी तरह से घेर कर जवाब दिया है और इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष के 75 साल के इतिहास में अब तक का सबसे शक्तिशाली बमबारी अभियान शुरू किया है, जिसमें पूरे पड़ोस को नष्ट कर दिया गया है। गाजा अधिकारियों का कहना है कि बमबारी में 1,200 से अधिक लोग मारे गए हैं और 5,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। एकमात्र बिजली स्टेशन बंद कर दिया गया है और अस्पतालों में आपातकालीन जनरेटर के लिए ईंधन खत्म हो रहा है।

रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति के क्षेत्रीय निदेशक फैब्रीज़ियो कार्बोनी ने गुरुवार को एक बयान में कहा था कि, "इस तनाव के कारण हुई मानवीय पीड़ा घृणित है, और मैं पक्षों से नागरिकों की पीड़ा को कम करने का आग्रह करता हूं। जैसे ही गाजा की शक्ति ख़त्म होती है, अस्पतालों की शक्ति ख़त्म हो जाती है, जिससे इनक्यूबेटरों में नवजात शिशुओं और ऑक्सीजन पर रहने वाले बुजुर्ग मरीज़ों को ख़तरा हो जाता है। किडनी डायलिसिस बंद हो जाती है, और एक्स-रे नहीं लिया जा सकता है। बिजली के बिना, अस्पतालों के मुर्दाघर में तब्दील होने का ख़तरा रहता है।''

इस पर इज़रायल के ऊर्जा मंत्री इज़रायल काट्ज़ ने कहा कि इज़रायली बंधकों की आज़ादी के बिना घेराबंदी का कोई अपवाद नहीं होगा। काट्ज़ ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि, "गाजा को मानवीय सहायता? कोई बिजली का स्विच नहीं हटाया जाएगा, कोई जल हाइड्रेंट नहीं खोला जाएगा और इजरायली बंधकों की घर वापसी तक कोई ईंधन ट्रक प्रवेश नहीं करेगा। हम मानवता के लिए मानवतावादी हैं, लेकिन किसी को भी हमें नैतिकता का उपदेश देने की जरुरत नहीं है।"

ज़मीनी हमले पर कोई निर्णय नहीं:-

गाजा पट्टी के दक्षिण में मुख्य शहर, खान यूनिस के अस्पताल में, एक महिला ने एक रोती हुई लड़की को शांत करने की कोशिश की, जो चिल्लाती रही "मेरी माँ, मुझे मेरी माँ चाहिए"। बच्ची को गोद में लेने वाली महिला ने कहा कि, "वह अपनी मां की तलाश कर रही है। हमें नहीं पता कि वह कहां है।" हवाई हमले में उनका घर क्षतिग्रस्त होने के बाद लड़की के चेहरे पर चोट और कट लग गए। गाजा के अल शाती शरणार्थी शिविर में, निवासी जीवित बचे लोगों और शवों की तलाश में अपने नंगे हाथों से मलबे को छान रहे थे। बचावकर्मियों का कहना है कि उनके पास ढही हुई इमारतों से पीड़ितों को निकालने के लिए ईंधन और उपकरणों की कमी है।

दक्षिणी इज़राइल के अश्कलोन में बैरियर के पार, गाजा से ताज़ा रॉकेट हमलों से कारें और इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। मजदूरों ने मलबा हटाया। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इजरायल के साथ एकजुटता दिखाने, युद्ध को फैलने से रोकने में मदद करने और अमेरिकी नागरिकों सहित बंधकों की रिहाई पर जोर देने के लिए गुरुवार को इजरायल की यात्रा पर पहुंचे हैं। वह जॉर्डन का भी दौरा करेंगे, और फिलिस्तीनी प्राधिकरण के अधिकारियों - गाजा को नियंत्रित करने वाले हमास इस्लामवादियों के प्रतिद्वंद्वी - ने कहा कि ब्लिंकन शुक्रवार को अपने राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मिलेंगे। इज़राइल ने बुधवार को प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के विरोधियों को अपने मंत्रिमंडल में लाते हुए एक नई एकता युद्ध सरकार का गठन किया।

इसने गाजा पर जमीनी हमले की तैयारी के लिए सैकड़ों-हजारों जलाशयों को बुलाया है। सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट-कर्नल रिचर्ड हेचट ने गुरुवार सुबह कहा कि, "आक्रमण का कोई निर्णय अभी तक नहीं किया गया है, लेकिन हम इसकी तैयारी कर रहे हैं।'' हेचट ने संवाददाताओं से कहा, रात भर किए गए ताजा हमले हमास की "नुखबा फोर्स" पर केंद्रित थे, जिसने शनिवार के हमलों का नेतृत्व किया था। हेचट ने कहा, फिलिस्तीनी बंदूकधारी अभी भी समुद्र के रास्ते इजरायल में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे थे और सेना अभी भी गाजा बाड़ को सुरक्षित करने के लिए काम कर रही थी। युद्ध ने क्षेत्र में कूटनीति को खत्म कर दिया है, जैसे ही इजरायल सऊदी अरब के साथ संबंधों को सामान्य बनाने के लिए एक समझौते पर पहुंचने की तैयारी कर रहा था।  

तेहरान ने आतंकी संगठन हमास के इजराइल पर हमलों का जश्न मनाया है, लेकिन उनके पीछे होने से इनकार किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि इजरायल के करीब सैन्य जहाजों और विमानों की तैनाती को ईरान को संघर्ष से दूर रहने के संकेत के रूप में देखा जाना चाहिए। बिडेन ने कहा कि, "हमने ईरानियों को स्पष्ट कर दिया है: सावधान रहें।" नेतन्याहू ने बुधवार को अपने एक प्रतिद्वंद्वी मध्यमार्गी विपक्षी नेता बेनी गैंट्ज़ को सरकार में शामिल कर लिया। गैंट्ज़ ने एकता युद्ध कैबिनेट की घोषणा करते हुए टिप्पणी में कहा, "इस समय हम सभी इज़राइल के सैनिक हैं।" नेतन्याहू ने कहा, "हमने सभी मतभेद भुला दिए हैं, क्योंकि हमारे राज्य का भाग्य दांव पर है।"

'हमास' के बाद अब आतंकी संगठन 'हिजबुल्लाह' भी इजराइल के लिए बना खतरा, अमेरिका ने पहले ही दे दी चेतावनी

'इजराइल तो सिर्फ पहला टारगेट, पूरी दुनिया में निजाम लाएंगे, एक भी यहूदी और ईसाई..', हमास के आतंकी सरगना महमूद अल जहर का Video

40 बच्चों की गर्दनें काटी, मृत माँ के पास पड़ा दिखा भ्रूण, आतंकी संगठन हमास ने की दरिंदगी की हदें पार, देखकर बाइडेन भी कांपे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -