'हमास' के बाद अब आतंकी संगठन 'हिजबुल्लाह' भी इजराइल के लिए बना खतरा, अमेरिका ने पहले ही दे दी चेतावनी
'हमास' के बाद अब आतंकी संगठन 'हिजबुल्लाह' भी इजराइल के लिए बना खतरा, अमेरिका ने पहले ही दे दी चेतावनी
Share:

जेरूसेलम: लेबनानी आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह को संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) और उसके सहयोगियों ने इज़राइल में संघर्ष को बढ़ाने के प्रति चेतावनी दी है। इस मामले की जानकारी रखने वाले कई अमेरिकी अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि यह युद्ध के संभावित विस्तार को रोकने के लिए अमेरिकी सैन्य संपत्तियों की तैनाती के बाद आया है। इस बिंदु पर, वरिष्ठ प्रशासन अधिकारी यह नहीं मानते हैं कि हिजबुल्लाह के इजरायल के खिलाफ हमास के युद्ध में शामिल होने की संभावना है, और अधिकारियों को लगता है कि चेतावनियों का असर हो रहा है, भले ही सीमा पर कुछ तनाव बढ़ गया हो।

इस्लामी देश लेबनान की सरकार और लेबनान की संसद के हिजबुल्लाह-सहयोगी अध्यक्ष नबीह बेरी सहित कई चैनलों के माध्यम से आतंकी संगठन हिजबुल्लाह को संघर्ष से बाहर रहने का संदेश भेजा गया है। ब्रीफिंग से परिचित एक व्यक्ति के अनुसार, प्रशासन के अधिकारियों ने रविवार को कांग्रेस को ब्रीफिंग के लिए बेरी का उल्लेख किया था। जिसे आतंकवादी समूह घोषित किया गया है, उसके साथ अमेरिका आधिकारिक तौर पर शामिल नहीं होगा, इसलिए सीएनएन के अनुसार, बेरी एक प्राकृतिक माध्यम है। वार्ता के बारे में जानकारी देने वाले एक सूत्र ने कहा कि, इजराइल के अनुरोध पर, फ्रांस ने हिजबुल्लाह को यह भी बता दिया है कि उन्हें युद्ध से बाहर रहना चाहिए और आगे नहीं बढ़ना चाहिए अन्यथा इजराइल तीखी प्रतिक्रिया देगा। सूत्र ने कहा, उन चर्चाओं का समन्वय अमेरिका के साथ भी किया गया था।

 

एक पश्चिमी राजनयिक ने पुष्टि की है कि, "हिज़बुल्लाह के साथ अनौपचारिक संबंध रखने वाले पश्चिमी सहयोगियों ने कुछ संदेश दिए हैं," और कहा कि हिज़बुल्लाह की प्रतिक्रिया से संकेत मिलता है कि "हिज़बुल्लाह की पहले से मौजूद इच्छा है कि वह अभी आगे न बढ़े।" एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने सोमवार को कहा कि, "हम हिज़्बुल्लाह के गलत निर्णय लेने और इस संघर्ष के लिए दूसरा मोर्चा खोलने के बारे में गहराई से चिंतित हैं।" उन्होंने कहा कि, "हम इसे रोकने के लिए इज़राइल और पूरे गाजा क्षेत्र में अपने सहयोगियों के साथ काम कर रहे हैं।"

बता दें कि, हिजबुल्लाह पूरी तरह प्रशिक्षित, अच्छी तरह से सशस्त्र और परिष्कृत सैन्य बल है जिसे ईरानी समर्थन भी प्राप्त है, इसलिए संघर्ष में इसका प्रवेश एक महत्वपूर्ण वृद्धि को चिह्नित करेगा। लेकिन वर्तमान और पूर्व वरिष्ठ अधिकारी यह नहीं मानते कि हिजबुल्लाह युद्ध में शामिल होने के लिए उत्सुक है, क्योंकि समूह के लिए जोखिम किसी भी संभावित पुरस्कार से अधिक होंगे। इस बीच, अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने हिज़्बुल्लाह और उसके ईरानी समर्थकों को युद्ध में शामिल होने से परहेज करने के संदेश के रूप में पूर्वी भूमध्य सागर के बड़े हिस्से में एक वाहक हड़ताल समूह की तैनाती का आदेश दिया है।

अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि, 'मैं स्पष्ट कर दूं, हमने हमास के लिए वाहक नहीं भेजा है। हमने अन्य राज्यों या गैर-राज्य अभिनेताओं को निरोध का स्पष्ट संदेश भेजने के लिए वाहक को स्थानांतरित किया जो इस युद्ध को व्यापक बनाने की कोशिश कर सकते हैं। राष्ट्रपति जो बिडेन ने मंगलवार को व्हाइट हाउस से टिप्पणी में उस संदेश को सुदृढ़ किया। उन्होंने कहा कि, 'मुझे फिर से कहना है, किसी भी देश, किसी भी संगठन, किसी भी व्यक्ति से जो स्थिति का लाभ उठाने की सोच रहा है, मेरे पास एक शब्द है: मत करो। नहीं। हमारे दिल टूटे हो सकते हैं, लेकिन हमारा संकल्प स्पष्ट है।''

उधर, इज़राइल में अमेरिकी मिशन प्रभारी डी'एफ़ेयर विज्ञापन अंतरिम स्टेफ़नी हैलेट शनिवार को किए गए अत्याचारों की गवाही देने के लिए बुधवार को गाजा सीमा पर मौजूद थीं। उन्होंने कहा कि, 'हम शनिवार को यहां किए गए अत्याचारों का गवाह बनने के लिए गाजा सीमा के साथ यहां आए हैं। और यह वास्तव में अविश्वसनीय है, एक माँ के रूप में और एक इंसान के रूप में, यह देखना और जानना वास्तव में महत्वपूर्ण है कि यहाँ क्या हुआ, यह कहना कि हम यहाँ थे, हमने इसे देखा है, और यह बुरा है। और हम इजराइल के साथ खड़े हैं, हम सब। हम इजराइल के साथ खड़े हैं।'

इजराइली सुरक्षा बलों (IDF) ने पहले कहा था कि लेबनान से अरब अल-अरामशे समुदाय के पास एक सैन्य चौकी की ओर एक एंटी टैंक मिसाइल लॉन्च की गई थी। IDF ने कहा था कि, "लेबनान से #ब्लूलाइन पर अरब अल-अरामशे समुदाय से सटे एक सैन्य चौकी की ओर एक एंटी-टैंक मिसाइल लॉन्च की गई थी।" सीमावर्ती शहर रोश हानिक्रा के पास एक संदिग्ध घुसपैठ का प्रयास हुआ था। सेना ने मंगलवार को पुष्टि की थी कि सोमवार दोपहर दक्षिणी लेबनान से इजरायली क्षेत्र में घुसपैठ करने वाले आतंकवादियों के साथ गोलीबारी के दौरान इजरायल रक्षा बल (IDF) के एक वरिष्ठ अधिकारी और दो सैनिक मारे गए। IDF के अनुसार, हमले में पांच अतिरिक्त इजरायली सैनिक घायल हो गए हैं।
अधिकारी की पहचान उत्तरी इज़राइल के यानुह-जाट के ड्रूज़ गांव के 40 वर्षीय 300वें ब्रिगेड के डिप्टी कमांडर लेफ्टिनेंट कर्नल अलीम अब्दुल्ला के रूप में की गई।

40 बच्चों की गर्दनें काटी, मृत माँ के पास पड़ा दिखा भ्रूण, आतंकी संगठन हमास ने की दरिंदगी की हदें पार, देखकर बाइडेन भी कांपे

दिल्ली से चुराकर हमास को भेजी गई थी क्रिप्टोकरेंसी? अब पुलिस ने किया ये बड़ा खुलासा

इजराइल पर 5000 रॉकेट दागने वाले फिलिस्तीनियों का समर्थन कर चौतरफा घिरी कांग्रेस और AIMIM !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -