नोबेल शांति पुरस्कार के लिए कई बार नामांकित इस बौद्ध भिक्षु का हुआ निधन
नोबेल शांति पुरस्कार के लिए कई बार नामांकित इस बौद्ध भिक्षु का हुआ निधन
Share:

दुनिया का लोकप्रिय नोबेल शांति पुरस्कार हर किसी के लिए काफी अहम है. इस पुरस्कार के लिए कई बार नामांकित वियतनाम के बौद्ध भिक्षु थिक क्वांग डुक की 93 वर्ष की अवस्‍था में निधन हो गया. वह एक असंतुष्‍ट भिक्षु थे. उन्‍होंने अपना अधिकांश जीवन धार्मिक स्‍वतंत्रता और कम्‍युनिष्‍ट द्वारा संचालित मानवाधिकारों की वकालत करते हुए बिताया.

ट्रंप का भारत दौरा होगा खास, पीएम मोदी से इस धार्मिक मुद्दे पर करेंगे चर्चा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि थिक क्वांग का जन्‍म 1928 में वियतनाम के थाई प्रांत में हुआ था. वह वियतनाम के प्रतिबंधित बौद्ध मठ (UBCV) के मुखिया थे। मानवाधिकार और धार्मिक आजादी की मांग उठाने वाले थिच क्वांग वियतनाम सरकार के खिलाफ मुखर रहे. उनकी इस कट्टरता के कारण उन्‍हें 2003 में गिरफ्तार कर लिया गया. उन्‍हें नजरबंद कर दिया गया. तब से वह लगातार पुलिस की निगरानी में थे. बता दें कि UBVC को 1980 के दशक की शुरुआत से प्रतिबंधित कर दिया गया था, जब उसने राज्य द्वारा स्वीकृत वियतनाम बौद्ध चर्च में शामिल होने से इनकार कर दिया था. 

दर्दनाक हादसा: संगमरमर की खदान में पत्थर खिसकने से 10 की मौत

अगर आपको नही पता तो बता दे कि वियतनाम के प्रतिबंधित बौद्ध चर्च (UBCV) ने शनिवार की रात उनके निधन की आधिकारिक सूचना दी. अप्रैल 2019 को उनके हस्ताक्षर के अनुसार थिक क्वांग की इच्‍छा थी 'अंतिम संस्‍कार के बाद मेरी राख समुद्र में बिखेर दिया जाए. मेरी अंतिम यात्रा के लिए कोई चंदा नहीं लिया जाए. मेरी कोई आत्मकथा नहीं होगी, कोई भावनात्मक शो नहीं होगा ... बस प्रार्थना करना.'

बरी हुए मिस्त्र के राष्ट्रपति के दोनों बेटे, स्टॉक एक्सचेंज घोटाले का लगा था आरोप

उन्‍होंने सदा लोकतंत्र व्‍यवस्‍था की वकालत की. वियतनाम में लोकतंत्र की स्‍थापना के लिए उनके संघर्ष की खातिर उन्‍हें नोबेल शांति पुरस्‍कार के लिए कई बार नामांकित किया गया. वह धार्मिक आजादी के लिए संघर्ष करते रहे. वह बौद्ध मठों की आजादी की मांग करते रहे. मानवाधिकार को लेकर वह सरकार के खिलाफ आवाज उठाते रहे। इस कारण वियतनाम सरकार ने उन्‍हें नजरबंद कर दिया था. अगले वर्ष वियतनाम में कम्युनिस्ट शासन के खिलाफ तीन दशकों के शांतिपूर्ण विरोध के लिए अपने व्यक्तिगत साहस और दृढ़ता के लिए नॉर्वे के रफोटो मानवाधिकार पुरस्कार प्राप्त किया.

CORONAVIRUS: अमेरिका ने रूस पर साधा निशाना, लगाया कोरोना वायरस को लेकर भ्रम फैलाने का आरोप

OMG: बड़ा हादसा होने से टला, शिकागो में 737 मैक्स जेट विमानों के ईंधन में मिली यह चीज...

ट्विटर पर दिखा ट्रम्प का बाहुबली अवतार, सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -