वंदे भारत में हुए कई बदलाव, अब केसरिया रंग में रंगी आएंगी नजर
वंदे भारत में हुए कई बदलाव, अब केसरिया रंग में रंगी आएंगी नजर
Share:

नई दिल्ली: वंदे भारत ट्रेन का रंग में परिवर्तन किया गया है। यह अब नीले रंग की जगह केसरिया रंग में रंगी हुई दिखाई देगी। जिसे लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि नया रंग तिरंगे से प्रेरित है। फिलहाल नई केसरी वंदे भारत एक्सप्रेस को पटरी पर नहीं उतरी है। वर्तमान में यह चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में खड़ी है, जहां पर बंदे भारत ट्रेन का निर्माण किया जाता है। इसके अतिरिक्त, इस ट्रेन की सुविधा के हिसाब से कई छोटे-छोटे परिवर्तन किए गए हैं।

वही इस वक़्त देश भर में कुल 25 वंदे भारत ट्रेन चल रही है जबकि दो ट्रेनों को रिजर्व रखा गया है। वहीं, 28वीं ट्रेन को ट्रायल बेसिस पर केसरिया रंग दिया गया है। शनिवार को जिसका रेल मंत्री द्वारा निरीक्षण किया गया। साथ ही, दक्षिण रेलवे के सुरक्षा उपायों की समीक्षा भी की गई। इस के चलते रेल मंत्री ने कहा कि यह मेक इन इंडिया का कांसेप्ट है जो कि हमारे देश के इंजीनियर एवं टेक्नीशियन द्वारा डिजाइन की गई है। आगे उन्होंने कहा कि यूनिट फील्ड से मिलने वाले फीडबैक के हिसाब से वंदे भारत ट्रेन के सुविधाओं में कुछ परिवर्तन किया गया है।

वंदे भारत में हुए ये परिवर्तन:-
* सीटों में अच्छे कुशन का इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे यात्री को आराम मिले। इसके अतिरिक्त, सीट के एंगल को आरामदायक बनाया जाएगा जिससे यात्रियों को किसी तरह की असुविधा ना हो।
* मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट को बेहतर की गई है, जिससे यात्री अपने मोबाइल डिवाइस को बहुत ही सरलता से चार्ज कर सकेंगे तथा अपनी यात्रा का लुफ्त उठा सकेंगे।
* एग्जीक्यूटिव चेयर कार में फुट रेस्ट की वृद्धि की जाएगी, जिससे वह अपने पैरों को आराम पूर्वक रख पाएंगे। साथ ही, लंबी यात्रा को आरामदायक तरीके से सफल कर पाएंगे।
* यात्रियों की सुविधा को देखते हुए वॉश बेसिन की गहराई बढ़ाई गई है, जिससे पानी के छींटे नहीं पड़ें जिससे यात्रिगण आराम से इसका इस्तेमाल कर सकें।
* टॉयलेट्स में बेहतर लाइटिंग की सुविधा दी गई है।
* इसके अतिरिक्त यात्री के सीट के पास रीडिंग लाइट सुधार किया गया है, जिससे रात के वक़्त यात्री आराम से पठन-पाठन का आनंद ले सकेंगे।

प्राइवेट स्कूल में हो रहा था धर्मांतरण, भीड़ देखते ही गांव में मचा हंगामा

बच्चों को पढ़ाने आता था ट्यूशन टीचर, उसी के साथ फरार हुई महिला, पति का हुआ बुरा हाल

4 महीने पहले ही 16 करोड़ में बना स्कूल, पहली बारिश भी नहीं झेल पाया, गनीमत थी अंदर बच्चे नहीं थे, मलबे में दबी गाड़ियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -