अरुणाचल प्रदेश में एयरगन आत्मसमर्पण करने के लिए "अनोखा" अभियान: मन की बात पर पीएम मोदी
अरुणाचल प्रदेश में एयरगन आत्मसमर्पण करने के लिए
Share:

 


रविवार को मन की बात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुसार 'अरुणाचल प्रदेश एयरगन समर्पण अभियान' एक अनूठा अभियान है। "मेरे प्यारे देशवासियों," पीएम मोदी ने अपने मन की बात में कहा, "अरुणाचल प्रदेश के लोग एक साल से एक अनूठा अभियान चला रहे हैं और इसे अरुणाचल प्रदेश एयरगन समर्पण अभियान करार दिया है।"

प्रधान मंत्री मोदी ने कहा, "लोग स्वेच्छा से इस अभियान में अपने एयरगन छोड़ रहे हैं क्या आप जानते हैं क्यों? ताकि अरुणाचल प्रदेश में अंधाधुंध पक्षी हत्या को रोका जा सके।" "दोस्तों, अरुणाचल प्रदेश लगभग 500 विभिन्न पक्षी प्रजातियों का घर है। ये कई अनोखी स्वदेशी प्रजातियां हैं जो दुनिया में और कहीं नहीं पाई जाती हैं।"

हालांकि, पीएम ने अफसोस जताया कि जंगलों में पक्षियों की संख्या तेजी से गिर रही है। पीएम मोदी ने अनुमान लगाया कि यह एयरगन सरेंडर अभियान समस्या को दूर करने में मदद करेगा।
उन्होंने कहा कि पिछले कई महीनों में पहाड़ से लेकर मैदानी इलाकों, एक गांव से लेकर दूसरे गांव तक पूरे राज्य में लोगों ने इसे खुले दिल से अपनाया है. "अरुणाचल के लोगों ने 1600 से अधिक एयरगन स्वतंत्र रूप से दी हैं।" पीएम मोदी ने कहा, "मैं इसके लिए अरुणाचल प्रदेश के लोगों की प्रशंसा और धन्यवाद करता हूं।"

केंद्रीय वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने अरुणाचल प्रदेश के लोगों से सितंबर 2021 में जानवरों और पक्षियों को गोली नहीं मारने की अपील की। ​​उन्होंने कहा कि देश भर में एक एयर गन सरेंडर अभियान शुरू किया जाएगा, और कि सेवानिवृत्त वन कर्मियों, सामाजिक संगठनों के सदस्यों और अन्य लोगों को लगाया जाएगा।

चौबे ने एयर गन सरेंडर अभियान पर अरुणाचल के वन और पर्यावरण मंत्री मामा नटुंग को धन्यवाद दिया, जिसे उन्होंने जानवरों और पक्षियों को अवैध शिकार से बचाने और उनकी सुरक्षा के लिए एक महान कदम बताया। उन्होंने कहा कि यह बेहद शानदार परिणाम दे रहा है और इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा, जिसमें राज्यों को भाग लेने के लिए कहा जाएगा।

सितंबर में, केंद्रीय मंत्री ने ईटानगर में एक समारोह में बात की थी जब अरुणाचल प्रदेश के कई लोगों ने उनके सामने अपने हवाई हथियारों को आत्मसमर्पण कर दिया था।

अरुणाचल प्रदेश में बर्फबारी प्रभावित तवांग जाने से पहले रिजिजू ने पर्यटकों को दी चेतावनी

हरियाणा: खड़े ट्रक में जा घुसी बाइक, सेना और नेवी के दो जवानों की मौत

देशभर में Omicron मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 578, पिछले 24 घंटों में मिले कोरोना के 6531 नए केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -