केजरीवाल के बाद उद्धव ठाकरे का नंबर ! क्या महाराष्ट्र में भी हुआ था शराब घोटाला ?
केजरीवाल के बाद उद्धव ठाकरे का नंबर ! क्या महाराष्ट्र में भी हुआ था शराब घोटाला ?
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की हालिया गिरफ्तारी के बाद, महाराष्ट्र में भाजपा नेता अब पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे को भी इसी तरह के परिणाम भुगतने की संभावना के बारे में अनुमान लगा रहे हैं। भाजपा विधायक अतुल भातखलकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सुझाव दिया कि केजरीवाल जैसे पूर्व मुख्यमंत्री को भी भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण जेल जाना पड़ सकता है। यह दावा भाजपा नेता किरीट सोमैया के महाराष्ट्र में शराब घोटाले के दावे के बाद आया है, जिसमें कथित तौर पर ठाकरे सरकार शामिल है।

सोमैया ने जनवरी 2022 में उत्पाद शुल्क शराब नीति में किए गए बदलावों का हवाला देते हुए ठाकरे के नेतृत्व वाले प्रशासन पर शराब घोटाला करने का आरोप लगाया। उनके अनुसार, इस नीति परिवर्तन ने महाराष्ट्र में संजय राउत परिवार और अशोक गर्ग मैगपाई डीएफएस प्राइवेट लिमिटेड के बीच एक संदिग्ध साझेदारी की सुविधा प्रदान की। . इन आरोपों ने उद्धव ठाकरे के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की संभावित कार्रवाई को लेकर चिंताएं बढ़ा दी हैं।

भाजपा लंबे समय से शिवसेना पर बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाती रही है, खासकर मुंबई नगर निगम में उसके कार्यकाल के दौरान। कोविड-19 महामारी के दौरान अवैध लाभ के आरोपों ने इन दावों को और हवा दे दी है। एकनाथ शिंदे ने राज्य में भ्रष्टाचार और साजिश को बढ़ावा देने में शामिल होने का आरोप लगाते हुए उद्धव ठाकरे पर उंगली उठाई है। उद्धव ठाकरे के बचाव में मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष वर्षा गायकवाड़ ने भाजपा द्वारा राजनीतिक उद्देश्यों के लिए जांच एजेंसियों के इस्तेमाल की आलोचना की। उन्होंने भाजपा और हसन मुश्रीफ, छगन भुजबल और अजीत पवार जैसे नेताओं के बीच बने गठबंधन पर प्रकाश डाला, जिन पर पहले भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे।

वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य से पता चलता है कि महा विकास अघाड़ी, जिसमें शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी शामिल हैं, महाराष्ट्र में आगामी लोकसभा चुनावों में एनडीए के लिए एक कठिन चुनौती पेश करेगी। हालाँकि, ऐसी चिंताएँ हैं कि इस मामले में एजेंसियों द्वारा जाँच के बाद उद्धव ठाकरे की पार्टी के नेताओं की गिरफ्तारियाँ की जा सकती हैं। विवाद का एक प्रमुख बिंदु जनवरी 2022 में लागू की गई महाराष्ट्र वाइन नीति के इर्द-गिर्द घूमता है। इस नीति में 1000 वर्ग फुट से अधिक के डिपार्टमेंटल और वॉक-इन स्टोर्स में वाइन की बिक्री की अनुमति थी। हालाँकि, कुछ प्रतिबंध लगाए गए थे, जैसे कि पूजा स्थलों या शैक्षणिक संस्थानों के पास शराब की बिक्री पर रोक लगाना। इसके अतिरिक्त, निषेध कानूनों के तहत जिलों में शराब की बिक्री पर रोक लगा दी गई थी।

2022 में पात्रा चॉल मामले की जांच के दौरान, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित तौर पर संजय राउत से जुड़े सुजीत पाटकर के आवास पर तलाशी ली। पाटकर, राउत की बेटियों, पूर्वशी और विधिता के साथ एक शराब वितरण कंपनी में अतिरिक्त निदेशक हैं। कंपनी, मैगपाई डीएफएस प्राइवेट लिमिटेड, अपने प्राथमिक व्यवसाय से वाइन ट्रेडिंग में कथित परिवर्तन के लिए जांच के दायरे में आई। कंपनी रजिस्ट्रार के रिकॉर्ड से पता चलता है कि राउत की बेटियों को अप्रैल 2021 में अतिरिक्त निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। ये घटनाक्रम महाराष्ट्र के राजनीतिक परिदृश्य में बढ़ते राजनीतिक तनाव और भ्रष्टाचार के गहरे आरोपों को रेखांकित करते हैं।

भूटान को भारत का तोहफा, पीएम मोदी ने किया ‘माताओं और बच्चों’ के लिए अस्पताल का उद्घाटन, शिलापट्ट पर लगा तिरंगा

'तेलंगाना में खुद बोले थे दिल्ली CM भ्रष्ट हैं, अब पलट गए..', राहुल गांधी पर क्यों भड़की स्मृति ईरानी ?

शराब घोटाले में ED का एक्शन जारी, दिल्ली के AAP विधायक गुलाब सिंह यादव के ठिकानों पर रेड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -