भूटान को भारत का तोहफा, पीएम मोदी ने किया ‘माताओं और बच्चों’ के लिए अस्पताल का उद्घाटन, शिलापट्ट पर लगा तिरंगा
भूटान को भारत का तोहफा, पीएम मोदी ने किया ‘माताओं और बच्चों’ के लिए अस्पताल का उद्घाटन, शिलापट्ट पर लगा तिरंगा
Share:

नई दिल्ली: भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान की दो दिवसीय महत्वपूर्ण यात्रा शुरू की, और अपने प्रवास के दौरान एक अमिट छाप छोड़ी। शुक्रवार, 22 मार्च, 2024 को थिम्पू के पारो हवाई अड्डे पर पहुंचने पर, पीएम मोदी का भूटान के प्रधान मंत्री शेरिंग टोबगे ने गर्मजोशी से स्वागत किया, जो उन्हें प्यार से 'बड़े भाई' के रूप में संदर्भित करते थे। हवाई अड्डे से थिम्पू तक का 45 किलोमीटर का रास्ता भारत और भूटान दोनों के झंडों से सजाया गया था, भूटानी नागरिक आने वाले प्रधान मंत्री का स्वागत करने के लिए सड़कों पर कतार में खड़े थे।

इस यात्रा का मुख्य आकर्षण थिम्पू में ग्यालत्सुएन जेत्सुन पेमा वांगचुक मदर एंड चाइल्ड हॉस्पिटल का उद्घाटन था, जहां पीएम मोदी को भूटान द्वारा दिया गया सर्वोच्च नागरिक सम्मान मिला। विशेष रूप से, भारत ने दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों पर जोर देते हुए इस अस्पताल के निर्माण के लिए पूरी तरह से वित्त पोषित किया। पीएम मोदी ने अस्पताल का दौरा किया और कर्मचारियों से इसकी संरचना और सुविधाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। अस्पताल का पत्थर का स्लैब गर्व से भारत और भूटान दोनों के झंडे प्रदर्शित करता है।

यात्रा के दौरान, भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को भूटान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो से सम्मानित किया। यह गौरव पीएम मोदी को इस तरह की प्रशंसा पाने वाले सरकार के पहले विदेशी प्रमुख के रूप में चिह्नित करता है। सम्मान के लिए आभारी पीएम मोदी ने इस सम्मान को भारत के 1.4 अरब नागरिकों को समर्पित करते हुए भूटान नरेश के प्रति अपनी सराहना व्यक्त की। भारत के विदेश मंत्रालय द्वारा 'पड़ोसी पहले नीति' के हिस्से के रूप में वर्णित, पीएम मोदी की यात्रा दोनों देशों के बीच घनिष्ठ और सार्थक आदान-प्रदान की दीर्घकालिक परंपरा को रेखांकित करती है।

भूटान के प्रधान मंत्री शेरिंग टोबगे ने भी मोदी की यात्रा के दौरान काफी उत्साह दिखाया, जो भारत और भूटान के बीच साझेदारी को मजबूत करने की पारस्परिक इच्छा को दर्शाता है। मूल रूप से 21 और 22 मार्च को निर्धारित इस यात्रा को भूटान में प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण समय में मामूली समायोजन का सामना करना पड़ा। फिर भी, यह यात्रा भारत और भूटान के बीच स्थायी मित्रता और सहयोग को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर बनी रही।

'तेलंगाना में खुद बोले थे दिल्ली CM भ्रष्ट हैं, अब पलट गए..', राहुल गांधी पर क्यों भड़की स्मृति ईरानी ?

शराब घोटाले में ED का एक्शन जारी, दिल्ली के AAP विधायक गुलाब सिंह यादव के ठिकानों पर रेड

'भारतीय राजनीति के एक मजबूत स्तंभ..', डॉ लोहिया की जयंती पर पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -