जन्मदिन विशेष : 58 के हुए 'शिव' सैनिक उद्धव ठाकरे

जन्मदिन विशेष : 58 के हुए 'शिव' सैनिक उद्धव ठाकरे

भारतीय राजनीति में अपना अहम योगदान देने वाले शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने आज अपने जीवन के 58 वर्ष पूरे कर लिए है. उद्धव का पूरा नाम उद्धव बाल केशव ठाकरे है. उद्धव ठाकरे का जन्म आज ही के दिन साल 1960 में मायानगरी मुंबई में हुआ था. ठाकरे की राजनीतिक पार्टी शिवसेना महाराष्ट्र की राजनीति में काफी महवपूर्ण रोल अदा करती है. उद्धव ठाकरे को शिवसेना प्रमुख की जिम्मेदारी उनके पिता बाल ठाकरे द्वारा साल 2004 में सौंपी गई थी. 

बर्थडे स्पेशल : महाराष्ट्र मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

राजनीति में आने से पहले उद्धव शिवसेना के एक मराठी दैनिक 'सामना' का कामकाज संभालते थे. राजनीतिक ख़ानदान में जन्म के चलते धीरे-धीरे उनकी रुचि भी राजनीति की ओर बढ़ती गई. और 2004 में उन्होंने पूर्ण रूप से राजनीति को अपना लिया. उद्धव को राजनीति के अलावा फोटोग्राफी का भी काफी शौक है. उनकी कला और पर्यावरण के प्रति रुचि इस बात की गवाही देती है. 

शिवसेना ने मांगा मोदी से इस्तीफा, पूछा कहां से लाते हो रैलियों के लिए पैसा

उद्धव ठाकरे के पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो 28 वर्ष की उम्र में उनका विवाह साल 1988 में रश्मि से हुआ था. उनके दो बेटे है. बड़ा बेटा आदित्य युवा सेना का अध्यक्ष है. जबकि उद्धव का छोटा बेटा तेजस फ़िलहाल अमेरिका में अध्ययनरत है. उद्धव के राजनीति में कदम रखने के बाद अपने कजिन राज ठाकरे से मतभेद भी रहे हैं. जिसके चलते राज ने साल 2006 में शिवसेना से दूरी बनाकर स्वयं की राजनीतिक पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) खड़ी की. उद्धव की कई फोटो बुक्स भी हैं जो कि राज्य के लोगों, जनजीवन और विरासत से जुड़ी बातों को दर्शाती है. उद्धव ठाकरे को उनके 58वें जन्मदिन के ख़ास अवसर पर न्यूज़ट्रैक परिवार की ओर से ढ़ेर सारी बधाईयां...

ख़बरें और भी...

पांच महीने से मोदी को गले लगाने के लिए तरस रहे थे राहुल

राम मंदिर : 'शिव' सेना को राम का सहारा, चलो अयोध्या का दिया नारा

राहुल-मोदी के मिलन पर शिवसेना की चुटकी कहा- भाई तू तो छा गया...

?