बर्थडे स्पेशल : महाराष्ट्र मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

बर्थडे स्पेशल : महाराष्ट्र मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

देवेंद्र गंगाधरराव फडणवीस वर्तमान में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री 47 साल की उम्र में ही उन्होंने राजनीति में अच्छा-खास मुकाम हासिल कर लिया है. देवेंद्र फडणवीस का जन्म 22 जुलाई, 1970 को नागपुर में हुआ. उनकी छवि जमीन से जुड़े तेज तर्रार नेता की है. देवेंद्र फडणवीस को राजनीति विरासत में मिली. इनके पिता गंगाधर राव फडणवीस नागपुर से एमएलसी थे.

 

देवेंद्र फडणवीस ने अपनी राजनीतिक करियर की शुरुआत 1992 में बीजेवाईएम के वार्ड अध्यक्ष थे फिर उन्हें नागपुर शहर का अध्यक्ष बनाया. साल 1994 में वो राज्य उपाध्यक्ष थे. 1997-2001 के बीच महज 27 साल की उम्र में उन्होंने महापौर की भूमिका में काम किया है. साल1999 में वो नागपुर से विधायक बने. फिर 2001 में उन्हें राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया.  पिता गंगाधरराव जनसंघ में थे तो बचपन से ही देवेंद्र आर.एस.एस. से जुड़ गए थे.

 

उनकी पहचान एक पढ़े लिखे नेता की है. उन्होंने क़ानून और बिजनेस मैनेजमैंट की पढ़ाई की है. फडणवीस बजट पर एक किताब भी लिख चुके हैं. देवेंद्र फडणवीस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का क़रीबी माना जाता है. चुनाव प्रचार के दौरान नागपुर की सभा में मोदी ने फडणवीस की खुल कर तारीफ़ की थी. देवेन्द्र फडणवीस ने 31 अक्टूबर, 2014 को महाराष्ट्र के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली.

अमित शाह के इस ऐलान ने कांग्रेस में मचा दी खलबली

भारत की ऐसी जगह जहां जाति, धर्म, पैसे कुछ नहीं लगता

आज सुबह की बड़ी ख़बरें..

 

?