दिनभर की बड़ी खबरें एक क्लिक में न्यूज़ट्रैक पर
दिनभर की बड़ी खबरें एक क्लिक में न्यूज़ट्रैक पर
Share:

राष्ट्रपति का हिमाचल दौरा : 62 छात्रों को डिग्रियां, 9 को मिले गोल्ड मेडल

 राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस समय 5 दिन के हिमाचल के दौरे पर है. आज उनके हिमाचल दौरे का दूसरा दिन हैं. आज वे डा. यशवंत सिंह परमार विश्वविद्याल नौणी के दीक्षांत समारोह में शामिल रहें. इस दौरान राष्ट्रपति के हाथों 9 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक जबकि कई छात्रों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों मैडल व डिग्रियां प्राप्त करने का सौभाग्य मिला. बता दे कि कुल 462 विद्यार्थियों को आज विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में डिग्रियां प्रदान कीं गईं. 

तृणमूल कांग्रेस को वोट नहीं देने पर महिला को जूते का हार

वेस्ट बंगाल में दबंगो के कहर की एक बड़ी खबर आ रही है जहा सत्तारूढ तृणमूल कांग्रेस को पंचायत चुनाव में वोट नहीं देने और बूथ लूट का विरोध करने पर सार्वजनिक रूप से एक महिला को 300 बार कान पकड़कर उठक-बैठक लगवाने का आरोप कार्यकर्ताओं पर है. तृणमूल कार्यकर्ताओं पर  आरोप है कि महिला को गले में जूते-चप्पल की माला पहनाकर पूरे गांव में घुमाया गया है. मामला जंगलमहल के मेदिनीपुर सदर ब्लॉक संख्या चार के कंकावती क्षेत्र के बागदुबी गांव का है.

एक दिन में 150 बार मोबाइल फोन देखते है भारतीय छात्र

एक अध्ययन के अनुसार भारत में कॉलेज छात्र एक दिन में औसतन 150 से ज्यादा बार मोबाइल फोन देखते हैं. ये शोध अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी और भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएसएसआर) द्वारा कराया गया है. यह अध्ययन स्मार्टफोन डिपेंडेंसी, हेडोनिज्म एंड पर्चेज बिहेवियर : इंप्लिकेशन फॉर डिजिटल इंडिया इनीशिएटिव नामक शीर्षक से कराया गया है. इसका अध्ययन 20 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में किया गया. इस दौरान प्रत्येक विश्वविद्यालय के 200 छात्रों से बातचीत की गई.

ब्रह्मोस का हुआ सफल परीक्षण, 10-15 वर्ष बढ़ा जीवनकाल

देश ने एक बार फिर सफलता की ऊंची उड़ान भरी हैं. आज भारत ने विज्ञान के क्षेत्र में एक बार फिर अपना कद बड़ा करते हुए सफलता हासिल की. आज भारत ने अपने ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल के जीवनकाल को वृहद करने के लिए एक परिक्षण किया. जो कि पूर्णतः सफल साबित हुआ. गौरतलब है कि इससे भारत ने अपने ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल के जीवनकाल में 10 से 15 साल की वृद्धि कर दी हैं. इस सम्बन्ध में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन(डीआरडीओ) से मिली जानकारी के मुताबिक, "मिसाइल का परीक्षण ओडिशा तट के चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण केंद्र (आईटीआर) से पूर्वाह्न् 10.44 बजे मोबाइल लांचर के जरिए किया गया''. 

पंजाब सरकार ने भगत सिंह को शहीद का दर्जा देने से मना किया

देश में लम्बे समय से जारी बहस शहीद-ए-आज़म के खिताब से नवाज़े गए भगत सिंह को शहीद का औपचारिक दर्जा देने की मांग को लेकर चल रही है. जिस पर पंजाब सरकार ने भी हाथ खड़े कर दिए हैं. सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 18 के तहत एबोलिशन ऑफ़ टाइटल्स नियम का हवाला देते हुए कहा है कि सरकार फौजियों के अलावा किसी को कोई टाइटल नहीं दे सकती.

कांग्रेस विधायक का पत्नी की वायरल रिकॉर्डिंग को लेकर बड़ा खुलासा

 कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस की सरकार बन रही है. इस बीच कांग्रेस के एक विधायक ने ऐसा खुलासा किया है. दरअसल विश्वास मत पर वोटिंग से पहले कांग्रेस ने कुछ कथित ऑडियो स्टिंग जारी किए थे.  इसमें दावा किया गया था कि बीजेपी की तरफ से कांग्रेस विधायकों की पत्नियों को फोन कर ऑफर दिया जा रहा है.

कांग्रेस-जेडीएस का गठबंधन अपवित्र: अमित शाह

आज लोकतंत्र को शर्मसार करने वाले कर्नाटक चुनाव के बाद अमित शाह पहली बार बीजेपी की तरफ से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे जिसमें कर्नाटक चुनाव को लेकर कांग्रेस पर जमकर हमला बोला है. अमित शाह ने अपनी बातचीत में लिंगायत का मुद्दा उठाया साथ ही किसानों के बारे में भी बात की, इसके साथ ही अमित शाह ने दलितों के बारे में बात करते हुए कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस के राज में दलितों के साथ सबसे ज्यादा उत्पीड़न हुए थे. 

पीएम मोदी का रूस दौरा

बिना किसी एजेंडे के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस पहुंच गए है जहा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को चौथी बार राष्ट्रपति बनने की शुभकामनाये दी. उन्होंने अटल बिहारी वाजपेई काल की पुतिन की यात्रा का जिक्र किया. प्रधानमंत्री किसी तय एजेंडे के तहत चर्चा नहीं करेंगे. आतंकवाद, अमेरिका, चीन और नॉर्थ कोरिया जैसे कुछ अहम मुद्दे बातचीत का हिस्सा हो सकते है. प्रधानमंत्री के सवागत में पुतिन ने भी स्वागत भाषण दिया. सूत्रों के अनुसार दोनों शीर्ष नेताओं की यह मुलाकात चार से छह घंटे चल सकती है और इसका कोई तय ‘एजेंडा’ नहीं है. इस बैठक में द्विपक्षीय मुद्दों पर बहुत सीमित ही चर्चा होने की संभावना है.

राष्ट्रपति का हिमाचल दौरा : 62 छात्रों को डिग्रियां, 9 को मिले गोल्ड मेडल

तृणमूल कांग्रेस को वोट नहीं देने पर महिला को जूते का हार

एक दिन में 150 बार मोबाइल फोन देखते है भारतीय छात्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -