एक दिन में 150 बार मोबाइल फोन देखते है भारतीय छात्र

 दिल्ली: एक अध्ययन के अनुसार भारत में कॉलेज छात्र एक दिन में औसतन 150 से ज्यादा बार मोबाइल फोन देखते हैं. ये शोध अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी और भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएसएसआर) द्वारा कराया गया है. यह अध्ययन स्मार्टफोन डिपेंडेंसी, हेडोनिज्म एंड पर्चेज बिहेवियर : इंप्लिकेशन फॉर डिजिटल इंडिया इनीशिएटिव नामक शीर्षक से कराया गया है. इसका अध्ययन 20 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में किया गया. इस दौरान प्रत्येक विश्वविद्यालय के 200 छात्रों से बातचीत की गई.

प्रोजेक्ट निदेशक मोहम्मद नावेद खान के मुताबिक, यूनिवर्सिटी के छात्रों में यह डर होता है कि उनसे कुछ जानकारियों छूट जाएंगी या वे किसी मुद्दे के बारे में अनभिज्ञ रह जाएंगे इसलिए वह एक दिन में औसतन 150 से ज्यादा बार मोबाइल देखते हैं. इससे उनके स्वास्थ्य और शिक्षा पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. उन्होंने बताया कि इस शोध के दौरान केवल 26 फीसदी छात्र ही ऐसे थे, जिन्होंने बताया कि वे मोबाइल का इस्तेमाल मुख्यतौर पर बातचीत के लिए करते हैं. इसके अलावा इस शोध में शामिल छात्र अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल अन्य उद्देश्यों जैसे सोशल मीडिया के लिए, गूगल सर्च के लिए या फिर फिल्में देखने के लिए करते हैं.

इस अध्ययन से यह भी पता चला है कि कम से कम 14 फीसद छात्र एक दिन में तीन या उससे कम घंटे तक मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं. वहीं, करीब 63 फीसदी छात्र चार से सात घंटे तक रोजाना मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं. मोहम्मद नावेद कहते हैं, हम यह जानकर स्तब्ध रह गए कि करीब 23 फीसदी छात्र मोबाइल का इस्तेमाल एक दिन में आठ घंटे से ज्यादा समय तक कर रहे है जो की हार नजरिये से गलत और घातक है.

 

 

आपको अपमानित होने से बचा सकते हैं ये जबरदस्त ऐप्स

इस तकनीक की मदद से हमेशा सिक्योर रख सकेंगे अपना पासवर्ड

दुनियाभर में सबसे ज्यादा खरीदा गया iPhone X, Xiaomi ने बनाई टॉप 3 में जगह

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -