'आज का भारत अलग, खुद अपने समाधान खोजने में सक्षम..', दुनिया के सामने जयशंकर ने फिर दोहराया देश का स्टैंड
'आज का भारत अलग, खुद अपने समाधान खोजने में सक्षम..', दुनिया के सामने जयशंकर ने फिर दोहराया देश का स्टैंड
Share:

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि वैश्विक मंच पर भारत की धारणा देश की "अपने स्वयं के समाधान खोजने" और राष्ट्रीय हित के मामलों पर दृढ़ रहने की नई क्षमता के कारण विकसित हुई है। जयशंकर ने एक मीडिया कार्यक्रम में अपने उपभोक्ता हितों, ऊर्जा नीतियों और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए तैयार राष्ट्र की दृष्टि व्यक्त करते हुए कहा, "यह आज एक अलग भारत है।"

उन्होंने कहा कि, "आज, जब दुनिया भारत के बारे में सोचती है, तो दुनिया वास्तव में एक ऐसे देश को देखती है जो अपने स्वयं के समाधान खोजने में सक्षम है, अपने मन की बात कहने में सक्षम है, जो अपने ऊर्जा विकल्पों के मामले में हमारे उपभोक्ता हितों के लिए खड़ा है, जो अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खड़ा है, जब हमारी उत्तरी सीमाओं पर तैनाती और क्वाड के साथ रहने की बात आती है।“ विदेश मंत्री ने कोविड-19 महामारी के दौरान भारत के महत्वपूर्ण योगदानों की ओर भी इशारा किया, जिसमें 'वैक्सीन मैत्री' पहल भी शामिल है, जिसमें भारत ने अपने सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट से जूझते हुए 100 देशों को टीके और जीवन रक्षक दवाएं प्रदान कीं थीं।

जयशंकर के अनुसार, इस प्रयास ने भारत की क्षमताओं और मानवीय पहुंच की गहरी वैश्विक मान्यता में योगदान दिया है। आर्थिक मोर्चे पर, शीर्ष राजनयिक ने वैश्विक चुनौतियों के बावजूद भारत की मजबूत वृद्धि पर प्रकाश डाला, और कहा कि देश एक दशक पहले ग्यारहवीं से बढ़कर पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है, और जल्द ही तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की आकांक्षा रखता है। उन्होंने कहा, "जबरदस्त वैश्विक विपरीत परिस्थितियों के बावजूद, यह एक ऐसी अर्थव्यवस्था है जो 8 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है।"

यूक्रेन और गाजा में संघर्ष, साथ ही लाल सागर में समुद्री चिंताओं जैसे चल रहे वैश्विक मुद्दों को स्वीकार करते हुए, जयशंकर ने जोर देकर कहा कि दुनिया चुनौतियों से भरी हुई है। हालाँकि, वह उपलब्ध अवसरों को लेकर आशावादी रहे।  जयशंकर ने भारत के लिए अतीत में छूट गई विनिर्माण और तकनीकी प्रगति का लाभ उठाने की क्षमता को रेखांकित करते हुए कहा कि, "हम एक वैश्विक बाजार के बारे में सोचने के आदी हैं। एक वैश्विक कार्यस्थल है जो घटित हो रहा है। एक वैश्विक तकनीकी स्थान है जो घटित हो रहा है।"  

उन्होंने कहा कि, “लेकिन यह सब करने के लिए, हमें नेतृत्व की आवश्यकता है, हमें दृष्टि की आवश्यकता है, हमें एक राष्ट्र की सामूहिक प्रतिबद्धता की आवश्यकता है। और अगर हम ये सब सही कर लेते हैं, तो मुझे पूरा यकीन है कि जो लोग मेरे बाद आएंगे, वे मुझसे भी अधिक प्रभावशीलता और गर्व की भावना के साथ विदेश में देश का प्रतिनिधित्व करने में सक्षम होंगे।” 

तेलंगाना में भाजपा को लगा झटका, टिकट न मिलने से नाराज़ जितेंद्र रेड्डी कांग्रेस में हुए शामिल

शराब घोटाले में अरविन्द केजरीवाल को राहत, ED की याचिका पर कोर्ट ने दी जमानत

बैंगलोर में अवैध यतीमखाना चला रहे थे सलमा और शमीर, कुवैत में तस्करी की जाती थी छोटी-छोटी बच्चियां !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -