इन राज्यों में आज ओले-बारिश और बर्फबारी होने की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट
इन राज्यों में आज ओले-बारिश और बर्फबारी होने की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट
Share:

नई दिल्ली: उत्तर भारत में पश्चिमी विभोक्ष के एक्टिव होने से देश के ज्यादातर प्रदेशों में मौसम का मिजाज बदल गया है. ठंडी हवाओं के साथ मौसम खुशनुमा है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, आगामी 2 से 3 दिनों तक जम्मू-कश्मीर एवं हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का अलर्ट है. वहीं, पंजाब, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, दिल्ली एवं राजस्थान में वर्षा होने का अनुमान है.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, दो पश्चिमी विक्षोभ, एक मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में 60 डिग्री पूर्व देशांतर एवं 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चलता है. वहीं, एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान एवं आसपास के क्षेत्रों पर चक्रवाती परिसंचरण के रूप में उपस्थित है. इसके अतिरिक्त एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण मध्य पाकिस्तान पर है जो समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है. वहीं 140 नॉट की अधिकतम गति वाली जेट स्ट्रीम हवाएं उत्तर एवं आसपास के मध्य भारत में औसत समुद्र तल से तकरीबन 12.6 किलोमीटर ऊपर चल रही हैं. 

दिल्ली में मौसम विभाग ने 20 फरवरी को गरज-चमक के साथ वर्षा होने की संभावना व्यक्त की है. IMD के मुताबिक, दिल्ली में 20 से 21 फरवरी के बीच बारिश हो सकती है. वहीं, 22 फरवरी से मौसम साफ होने लगेगा तथा तापमान में वृद्धि होगी. इस पूरे सप्ताह दिल्ली का न्यूनतम तापमान 8 से 13 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है तथा अधिकतम तापमान 25 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, 19 से 22 फरवरी के बीच जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में गरज एवं बिजली के साथ भारी बारिश एवं बर्फबारी संभव है. वहीं, कुछ स्थान पर व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश एवं बर्फबारी संभव है.

वहीं, जम्मू संभाग एवं हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर एवं 20 से 21 फरवरी के बीच उत्तराखंड में ओलावृष्टि की गतिविधियां हो सकती हैं. इसके अतिरिक्त 19 से 21 फरवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एवं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में, 19 एवं 20 फरवरी को उत्तरी राजस्थान में और 20 से 22 फरवरी के बीच पूर्वी उत्तर प्रदेश एवं उत्तरी मध्य प्रदेश में हल्की वर्षा के साथ व्यापक हल्की से मध्यम बारिश संभव है. वहीं, 21 से 24 फरवरी के बीच सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा एवं बर्फबारी संभव है. इस अवधि के चलते असम एवं मेघालय में हल्की से मध्यम वर्षा का अनुमान है. 

2024 लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए कांग्रेस के दिग्गज नेता महेंद्रजीत सिंह मालवीय

सम्पन्न हुई मोहन कैबिनेट की बैठक, इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी

आधी रात को दिल्ली के शाहबाद में भड़की भीषण आग, 130 झुग्गियां जलकर ख़ाक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -