2024 लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए कांग्रेस के दिग्गज नेता महेंद्रजीत सिंह मालवीय
2024 लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए कांग्रेस के दिग्गज नेता महेंद्रजीत सिंह मालवीय
Share:

जयपुर:  कांग्रेस पार्टी के लिए एक बड़ा झटका, राजस्थान के पूर्व कैबिनेट मंत्री और कांग्रेस के आदिवासी नेता महेंद्रजीत सिंह मालवीय 2024 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए। एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, राजस्थान भाजपा अध्यक्ष सीपी जोशी ने घोषणा की, "आज, आदिवासी क्षेत्र के प्रमुख नेता, महेंद्रजीत सिंह मालवीय, भाजपा में शामिल हो रहे हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों और नेतृत्व से प्रभावित होकर, उन्होंने भाजपा का सदस्य बनने का विकल्प चुना है।"  

जोशी ने इस बात पर जोर दिया कि मालवीय ने खुद पीएम मोदी के नेतृत्व में आदिवासी क्षेत्रों में किए गए महत्वपूर्ण विकास कार्यों को स्वीकार किया है। उन्होंने एक आदिवासी महिला के देश की राष्ट्रपति बनने की ऐतिहासिक उपलब्धि पर भी प्रकाश डाला, और इसके लिए पीएम मोदी की नीतियों का प्रभाव बताया, जिसकी प्रतिध्वनि महेंद्रजीत सिंह मालवीय से हुई है। भाजपा में शामिल होने से पहले, मालवीय ने सबसे पुरानी पार्टी की आलोचना करते हुए कहा, "आप पूरे देश में कांग्रेस की दुर्दशा देख सकते हैं। कुछ चुनिंदा लोगों द्वारा पार्टी को अंदर से परेशान किया जा रहा है और खोखला किया जा रहा है। कहीं न कहीं, यह दृष्टि से भटक गई है।" यह देश और लोगों के लिए थी, पर यह अब नहीं है।"

सूत्र बताते हैं कि मालवीय कांग्रेस नेतृत्व से 'खुश' नहीं थे. वर्तमान में बांसवाड़ा जिले की बागीदौरा विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले, मालवीय का समावेश विशेष रूप से दक्षिणी राजस्थान में महत्वपूर्ण है, जहां राज्य में आगामी लोकसभा चुनावों से पहले भाजपा कांग्रेस की तुलना में मजबूत स्थिति में है। मालवीय पहली बार 2008 में जनता दल (यूनाइटेड) के जीतमल खांट को 45,000 वोटों से हराकर विधायक बने। 2013 में मजबूत सत्ता विरोधी लहर का सामना करने के बावजूद, जिसमें कांग्रेस सिर्फ 21 सीटों पर सिमट गई, मालवीय ने भाजपा के खेमराज गरासिया को हराकर अपनी सीट बरकरार रखी। उन्होंने 2018 में गरासिया पर अपनी जीत दोहराई। 2023 के विधानसभा चुनावों में, महेंद्रजीत सिंह मालवीय ने बागीदौरा विधानसभा क्षेत्र से BADVP के जयकृष्ण पटेल के खिलाफ जीत हासिल की।

INDIA गठबंधन को एक और झटका, महबूबा मुफ़्ती की पार्टी ने किया अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान

'भाजपा नहीं चाहती कि हम अपना काम करें..', केंद्र पर सीएम केजरीवाल का एक और आरोप

मदरसे की छात्राओं से मालिश करवाता था मोहम्मद तहसीन, महिला शिक्षिका के साथ भी नाज़ायज़ संबंध, ग्रामीणों में आक्रोश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -