महिला को हो रही थी सांस लेने में परेशानी, जाँच करवाई तो डॉक्टर्स भी रह गए हैरान
महिला को हो रही थी सांस लेने में परेशानी, जाँच करवाई तो डॉक्टर्स भी रह गए हैरान
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है यहाँ अखिल भारतीय अयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में सिंगरौली से आई  44 वर्षीय महिला के गर्भाशय से 29 किलो का ट्यूमर निकाला गया. 3 वर्षों से पेट में भारी गड़बड़ी की परेशानी झेल रही महिला एम्स ओपीडी में आई थी. पीड़िता ने एम्स के अतिरिक्त दो अन्य चिकित्सालयों में भी दिखाया, मगर उसकी गंभीर स्थिति की वजह से उपचार से मना कर दिया गया. 

वही 2 हफ्ते पहले ही महिला मरीज एम्स के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग में आई थी तथा जांच के लिए उसे विभाग में भर्ती कर लिया गया था. मरीज को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी तथा बड़े ट्यूमर की वजह से वह चलने में भी असमर्थ थी. रेडियोलॉजिकल रूप से गर्भाशय से निकलने वाले द्रव्यमान का आकार 42x25x35 सेमी था. अन्य संबंधित विभागों से चर्चा के पश्चात् उनकी सर्जरी की योजना बनाई गई. डॉ. के पुष्पलता (एचओडी) ओबीजीवाई के मार्गदर्शन एवं टीम में सम्मिलित डॉ. अजय हलदर, डॉ. ज्योति नाथ मोदी और डॉ. भारती सिंह के सामूहिक कोशिश से मरीज की स्थिति पर  सफलतापूर्वक नियंत्रण किया गया. 

हाल ही मरीज के ऑपरेशन में डॉ. भारती सिंह के नेतृत्व वाली ऑपरेटिव टीम की तरफ से किया गया. टीम के अन्य सदस्य डॉ. नैना गौतम और डॉ. हर्षिता नायडू (सीनियर रेजिडेंट) थे. डॉ. आशुतोष कौशल और डॉ. सोनाली की एनेस्थीसिया टीम की सहायता से गंभीर मामले की सफल सर्जरी संभव हो सकी. सर्जरी के चलते एक बहुत बड़ा गर्भाशय पिंड पाया गया जिसका वजन तकरीबन 29 किलोग्राम (ट्यूमर द्रव सहित) था, जिसे हिस्टोपैथोलॉजी के लिए भेजा गया. ऑपरेशन के पश्चात् मरीज को अच्छा महसूस हो  रहा है. एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) अजय सिंह ने इस सफल ऑपरेशन के लिए पूरी टीम को बधाई दी है. 

इन राज्यों में बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया नया अपडेट

'जहां-जहां पड़े श्री राम के चरण, उन्हें बनाया जाएगा तीर्थ स्थल', इस राज्य की सरकार ने किया बड़ा ऐलान

रणजीत हनुमान की प्रभात फेरी में युवक की हत्या कर फरार हुए बदमाश, मची हलचल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -