राजस्थानी टिड्डियों का झुंड पहुंचा भोपाल, खात्मे के लिए किया गया ये इंतज़ाम
राजस्थानी टिड्डियों का झुंड पहुंचा भोपाल, खात्मे के लिए किया गया ये इंतज़ाम
Share:

भोपाल : रविवार को राजस्थानी टिड्डियों का कई झुंड मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और पड़ोसी जिले रायसेन के अंदर आ गया. इस दौरान कृषि विभाग को टिड्डियों की सक्रिय ट्रैकिंग और तुरंत कार्रवाई के निर्देश दे दिए गए हैं. इन  टिड्डी दलों पर रात के दौरान रसायनों के छिड़काव का प्लान बनाया गया है. भोपाल के उप निदेशक, एसएन सोनानिया ने इस बारें में कहा कि यहां टिड्डी दल का दो समूह है. इनमें एक दल कोलार रोड पर एक नहर के पास लगभग 1.5 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है. वहीं, दूसरा दल बेरसिया क्षेत्र में है. उन्होंने कहा कि बेरासिया क्षेत्र में टिड्डियों का झुंड जंगलों में चला गया था, लेकिन हवाओं के साथ अब ये उसी क्षेत्र में वापस लौट आया है जहां से यह लौटा. 

इस दौरान अधिकारी ने कहा, “हमने रात में पेड़ों पर बसने वाले टिड्डियों पर रसायनों को स्प्रे करने के लिए फायर ब्रिगेड से फायर टेंडर का इस्तेमाल करने की मदद मांगी है. " इसके पीछे के कारण पर उन्होंने कहा पेड़ों की ऊंचाई पर बैठे टिड्डियों पर सामान्य स्प्रेयर से रसायनों को स्प्रे करना मुश्किल है. उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि रात में वह इन टिड्डियों को नियंत्रित कर लेंगे. ” रायसेन में कृषि विभाग के उप निदेशक एनपी सुमन ने कहा, “हमें एक-दो जगहों से टिड्डियों के झुंड के बारे में रिपोर्ट मिली है. क्योंकि कृषि क्षेत्र में कोई फसल नहीं है, इसलिए किसान चिंतित नहीं हैं लेकिन राज्य में उनकी उपस्थिति जारी रहने से खरीफ फसलों के लिए खतरा पैदा हो सकता है. हम उन्हें नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं. ”

आपको बता दें की कृषि विभाग के एक दूसरे अधिकारी ने इस मामले पर कहा है कि अब तक रेगिस्तानी टिड्डियों से लगभग 35 जिले प्रभावित हुए हैं. हालांकि इससे पहले उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में टिड्डी दलों का हमला हुआ था, जहां फसलों को भारी नुकसान हुआ था.

कोरोना मरीज के सीधे संपर्क में आए लोग इतने फीसद मिले संक्रमित

देश के 20 संक्रमित शहरों में से बाहर हुआ ये जिला, मध्य प्रदेश में रिकवरी रेट बढ़ा

इंदौर में कोरोना के 6 नए मरीज मिले, 73 दिन बाद संक्रमितों का आंकड़ा हुआ कम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -