कोरोना के मामले कम होने के बाद भी नहीं घट रहा मरने वालों का आंकड़ा
कोरोना के मामले कम होने के बाद भी नहीं घट रहा मरने वालों का आंकड़ा
Share:

मरने वालों का ग्राफ अभी भी तेजी से बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि बीते एक दिन में 3,43,144 नए केस मिले हैं। चार हजार लोगों की जान जा चुकी है।  इस बीच 3,44,776 मरीज डिस्चार्ज भी किए जा चुके हैं। एक दिन पूर्व बुधवार को 3,62,720 मरीज संक्रमित पाए गए थे और 4000 से अधिक की जान जा चुकी है। बीते 7 दिन की स्थिति देखें तो शनिवार को जहां 3.91 लाख केस दर्ज कर लिए गए है , वहीं गुरुवार को 3.43 लाख मामले सामने आए हैं। 

लेकिन रोजाना हो रही मौतों की तादाद उच्च दर पर बनी हुई है। सात दिन का औसत रोजाना करीब 4000 मौतों का है। गणितीय मॉडल के आधार पर प्रो रिजो एम जॉन ने कहा कि हर दिन मिलने वाले संक्रमित चार लाख से कम और जांच संक्रमण दर 20 प्रतिशत से भी नीचे आई है। यह सब बीते 7 से 8 दिन में हुआ है जिसके आधार पर अब बोला जा सकता है कि देश में दूसरी लहर का पीक निकल चुका है या फिर निकल रहा है।

1.92 करोड़ खुराक राज्यों को मिलेंगी, आपूर्ति एक - दो दिन में: जहां इस बात का पता चला है कि केंद्र गवर्नमेंट ने 16 से 31 मई के मध्य टीकाकरण के लिए राज्यों को 1.92 करोड़ खुराक उपलब्ध कराने का निर्णय कर लिया है। जिसके लिए फार्मा कंपनियों को ऑर्डर भी दिए जा चुके हैं। इनकी आपूर्ति एक से 2 दिन में शुरू की जाने वाली है। 

हालांकि, राज्यों की मानें तो यह आंकड़ा बहुत कम है, क्योंकि देश में हर दिन 20 लाख से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा रहा है। इस हिसाब से 3 करोड़ खुराक की आवश्यकता है, जबकि गवर्नमेंट केवल 1.92 करोड़ टीका देगी, वह भी एक साथ राज्यों को नहीं मिलने वाले है।

ऐसे कम हो रही संक्रमण दर:
एक मई से दस मई तक 22.61 तक संक्रमण दर मिली है।
जब तक देश में 31 करोड़ से ज्यादा हुईं जांच, 7.72 फीसदी मिल चुके हैं संक्रमित
14 दिन से औसतन 335370 मरीज रोजाना हो रहे हैं डिस्चार्ज

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री राहत कोष में चौकीदार ने 1 महीने का वेतन किया दान, सीएम ने की मुलाकात

कोलकाता में भी शुरू हुई 'ऑक्सीजन ऑन व्हील्स' सेवा, जरूरतमंदों तक खुद पहुंचेगी

केरल में रविवार से लॉक डाउन में बढ़ सकती है सख्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -