केरल में रविवार से लॉक डाउन में बढ़ सकती है सख्ती
केरल में रविवार से लॉक डाउन में बढ़ सकती है सख्ती
Share:

तिरुवनंतपुरम: केरल में बढ़ते कोरोना वायरस मामलों और उच्च परीक्षण सकारात्मकता दर के मद्देनजर, राज्य सरकार ने 4 जिलों तिरुवनंतपुरम, त्रिशूर, एर्नाकुलम और मलप्पुरम में ट्रिपल लॉकडाउन लागू करने का निर्णय लिया है। सरकार ने यह भी घोषणा की कि 16 मई को समाप्त होने वाले मौजूदा एक सप्ताह के लॉकडाउन को 23 मई तक बढ़ा दिया जाएगा। पिछले 24 घंटों में, केरल ने 34,694 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए, जिससे कुल मिलाकर 20,55,528 हो गए। 93 मौतों ने टोल को 6,243 तक पहुंचा दिया।

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए तीन-स्तरीय लक्षित रणनीति को ट्रिपल लॉकडाउन के रूप में जाना जाता है। ट्रिपल लॉकडाउन के तहत आने वाले क्षेत्रों में पुलिसकर्मियों द्वारा मोटरसाइकिल पर गश्त, हवाई निगरानी की जाती है। इसके अलावा, नियंत्रण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की सहमति से, पुलिस भू-स्थान का उपयोग करके उनकी गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए एक मोबाइल ऐप भी विकसित करती है। लॉक I के तहत, अधिकारी निगम सीमा में लोगों, वाहनों की आवाजाही को प्रतिबंधित करते हैं। हालांकि, वे किराना, सब्जी की दुकानों और मेडिकल दुकानों को संचालित करने की अनुमति देते हैं। लोग आवश्यक वस्तुओं की डोर स्टेप डिलीवरी के लिए हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल कर सकते हैं। आवश्यक कारणों से बाहर निकलने वालों को सलाह दी जाती है कि वे हस्ताक्षरित घोषणा पत्र ले जाएं, जिसमें बताया गया हो कि वे बाहर क्यों हैं। दस्तावेजों का सत्यापन करने के बाद पुलिस अधिकारी उन्हें बाहर निकलने की अनुमति देंगे।

उल्लंघन करने वालों पर आपराधिक मामले और जुर्माना लगाया जाएगा। लॉक II को क्लस्टर नामक विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्रों पर लागू किया जाता है, जहां कोविड पॉजिटिव रोगियों के संपर्क संगरोध में रह रहे हैं। इसके तहत अधिकारियों ने अनावश्यक रूप से बाहर निकलने वालों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी। लॉक III के तहत संक्रमित व्यक्तियों के घरों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। अधिकारी यह सुनिश्चित करते हैं कि संक्रमित व्यक्ति और उनके परिवार के सदस्य बाहर न निकलें क्योंकि उन्हें बड़ी संख्या में लोगों में वायरस फैलने का अधिक खतरा है। 'ट्रिपल लॉकडाउन' रणनीति को पहली बार अप्रैल 2020 में कासरगोड जिले में सफलतापूर्वक लागू किया गया था। इसने तीन सप्ताह के भीतर जिले में सक्रिय मामलों को 94% तक धीमा करने में मदद की थी।

पुलिस अधिकारी के इस कार्य ने जीता जनता का दिल, सोशल मीडिया पर ट्रैंड कर रही तस्वीर

ग्रामीण क्षेत्रों में फैले कोरोना वायरस पर प्रधानमंत्री मोदी ने चिंता व्यक्त कर कही ये बात

पीएम किसान योजना के तहत 55 लाख से अधिक कर्नाटक के किसानों को मिले कुल 985.61 करोड़ रुपये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -