कोलकाता में भी शुरू हुई 'ऑक्सीजन ऑन व्हील्स' सेवा, जरूरतमंदों तक खुद पहुंचेगी
कोलकाता में भी शुरू हुई 'ऑक्सीजन ऑन व्हील्स' सेवा, जरूरतमंदों तक खुद पहुंचेगी
Share:

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में कोरोना की स्थिति हर दिन बिगड़ रही है. सूबे में रोज के 20 हजार से अधिक नए केस दर्ज किए जा रहे हैं और मौत का आंकड़ा भी डराने लगा है. चुनाव के बाद से तो संक्रमित मरीजों की तादाद में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है. मरीज इतने अधिक हो गए हैं कि अस्पताल में बेड की कमी है और आवश्यकता पड़ने पर ऑक्सीजन का भी इंतजाम नहीं हो पा रहा है. ऐसे में कोलकाता में कोविड मरीजों के लिए 'ऑक्सीजन ऑन व्हील्स' नाम से एक नई पहल आरंभ की गई है.

इस पहल के माध्यम से हर उस कोरोना मरीज की मदद की जा रही है जिसे ऑक्सीजन की जरूरत है. कहा गया है कि जब तक उस मरीज के लिए कोई बेहतर सुविधा का प्रबंध नहीं हो जाता, उन्हें 'ऑक्सीजन ऑन व्हील्स' के माध्यम से जीवित भी रखा जाएगा और पर्याप्त ऑक्सीजन भी दी जाएगी. बता दें कि इस अनूठी पहल की शुरुआत लिवर फांउडेशन ने की है. बताया गया है कि ममता सरकार का स्वास्थ्य मंत्रालय भी इस पहल में सक्रिय भूमिका निभा रहा है.

इस पहल के तहत कोलकाता में दो एंबुलेंस चलाई जा रही हैं, जो किसी भी कोरोना मरीज को घर पर ही ऑक्सीजन मुहैया करवा रही है. किन्तु इस पहल का फायदा लोगों को केवल तब मिलेगा जब उनके द्वारा कोरोना पॉजिटिव की रिपोर्ट दिखाई जाएगी. अभी के लिए इस पहल के जरिए कुछ लोगों की सहायता की जा रही है, लेकिन आने वाले दिनों में इसे और बड़े स्तर पर आरंभ करने की तैयारी है. जानकारी मिली है कि 'ऑक्सीजन ऑन व्हील्स' को सिलिगुड़ी और कोलकाता के आस-पास के नगरों में भी आरंभ किया जा सकता है. ऐसा होते ही इस पहल का फायदा और अधिक लोगों तक पहुंच सकेगा.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -