14 मार्च से शुरू हो रहा बजट सत्र का दुसरा चरण, अब 11 बजे से शुरू होगी सदन की कार्यवाही
14 मार्च से शुरू हो रहा बजट सत्र का दुसरा चरण, अब 11 बजे से शुरू होगी सदन की कार्यवाही
Share:

नई दिल्ली: संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण सोमवार 14 मार्च, 2022 को फिर से शुरू होने जा रहा है. सत्र के दूसरे चरण में राज्यसभा को पहले से निर्धारित वक़्त की तुलना में 19 घंटे अधिक मिलेंगे. सदन की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगी, जबकि बजट सत्र के प्रथम चरण में कार्यवाही सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक चली थी. 

संसद के उच्च सदन को सत्र के दूसरे चरण में, सरकार के विधायी कार्यों को करने और सार्वजनिक महत्व के मुद्दों को उठाने के लिए 64 घंटे 30 मिनट का वक़्त मिलेगा. सदन में गैर-सरकारी सदस्यों के कार्य के लिए चार दिन का समय होगा. प्रश्नकाल एक घंटे का ही रहेगा, जबकि शून्यकाल जिसे प्रथम चरण के दौरान आधा घंटा कर दिया गया था, अब हर मीटिंग में पूरे एक घंटे तक चलेगा.  विभाग संबंधित संसदीय स्थायी समितियों (DRSCs) द्वारा अलग-अलग मंत्रालयों और विभागों की अनुदान मांगों की जांच करने के बाद, बजट सत्र 30 दिनों के अवकाश के बाद फिर से आरंभ हो रहा है. राज्यसभा के सभापति श्री एम. वेंकैया नायडू सोमवार को उच्च सदन में, इस अवकाश के दौरान 8 DRSC के कामकाज का लेखा-जोखा दे सकते हैं. 

बता दें कि 10 बैठकों के साथ इस बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी, 2022 को ख़त्म हुआ था, जिसमें सदन ने 101.40 फीसद काम किया था. इस सत्र के पहले चरण में शुरुआती दो दिनों में, दोनों सदनों के सदस्यों के लिए राष्ट्रपति ने अभिभाषण दिया था और वर्ष 2022-23 का आम बजट पेश किया गया था. ऐसा लगभग तीन साल बाद हुआ था, जब राज्यसभा में बगैर किसी गड़बड़ी और स्थगन के साथ निरंतर 8 बैठकें हुई थीं. ऐसा प्रदर्शन पिछली बार 2019 में मानसून सत्र की पहली 13 मीटिंग्स में देखा गया था.

पूर्व पीएम राजीव गांधी के कातिल पेरारिवलन को सुप्रीम कोर्ट ने दी जमानत

'..उसे पेट्रोल डालकर लोगों के बीच जला दो', कांग्रेस की महिला विधायक का विवादित बयान

मंत्रिमंडल ने विनिवेश के लिए एनएलएमसी की स्थापना को मंजूरी दी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -