मंत्रिमंडल ने विनिवेश के लिए एनएलएमसी की स्थापना को मंजूरी दी
मंत्रिमंडल ने विनिवेश के लिए एनएलएमसी की स्थापना को मंजूरी दी
Share:

भारत सरकार के पूर्ण स्वामित्व वाले उद्यम के रूप में राष्ट्रीय भूमि मुद्रीकरण निगम (एनएलएमसी) की स्थापना को बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अधिकृत किया गया था। इसमें 150 करोड़ रुपये की चुकता शेयर पूंजी और 5,000 करोड़ रुपये की प्रारंभिक अनुमोदित शेयर पूंजी होगी।

एनएलएमसी द्वारा केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (सीपीएसई) की अधिशेष परिसंपत्तियों का मुद्रीकरण किया जाएगा। सरकार ने एक बयान में कहा कि इस फैसले से उसे कम उपयोग की गई और कम उपयोग की गई संपत्तियों का मुद्रीकरण करके महत्वपूर्ण नकदी का उत्पादन करने में मदद मिलेगी।

अधिशेष भूमि और गैर-मुख्य परिसंपत्तियों का मुद्रीकरण विनिवेश या समापन का सामना कर रहे सीपीएसई के लिए उनके मूल्य को उजागर करने के लिए महत्वपूर्ण है। बयान के अनुसार, इसमें कहा गया है कि एनएलएमसी उत्पादक उपयोग को सक्षम करने और निजी क्षेत्र के निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए ऐसी परिसंपत्तियों के मुद्रीकरण को बढ़ावा देगा।

सीपीएसई के बंद होने में तेजी लाने और रणनीतिक विनिवेश प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए, एनएलएमसी का उद्देश्य अधिशेष भूमि का स्वामित्व, धारण, प्रबंधन और मुद्रीकरण करना है। एनएलएमसी अन्य सरकारी एजेंसियों (सीपीएसई सहित) को मूल्य प्राप्ति को अधिकतम करने के लिए पेशेवर और कुशल तरीके से अपनी अधिशेष गैर-मुख्य परिसंपत्तियों की पहचान करने और मुद्रीकरण करने में भी सलाह और सहायता करेगा।

 एनएलएमसी भूमि मुद्रीकरण में सर्वोत्तम प्रथाओं के भंडार के रूप में काम करेगा, साथ ही परिसंपत्ति मुद्रीकरण कार्यक्रम के कार्यान्वयन में सरकार को सहायता और तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान करेगा, "सरकार ने कहा।

भारत ने यूक्रेन से बांग्लादेशियों को भी सुरक्षित निकाला.., शेख हसीना ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद

प्रधानमंत्री मोदी ने नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट के साथ यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा की

राजस्थान के बाद इस राज्य में बहाल हुई पुरानी पेंशन

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -