72 वर्षीय शख्स की थायरॉयड ग्लैंड से निकली ऐसी चीज, देखकर डॉक्टर भी रह गए दंग
72 वर्षीय शख्स की थायरॉयड ग्लैंड से निकली ऐसी चीज, देखकर डॉक्टर भी रह गए दंग
Share:

बेगूसराय: बिहार के एक 72 साल के किसान ने अपने थायरॉयड ग्लैंड से ट्यूमर को हटाने के लिए यहां एक प्राइवेट हॉस्पिटल में सर्जरी करवाई। सर्जरी के पश्चात् चिकित्सकों ने बताया कि 'नारियल के आकार' का ट्यूमर निकालने में मरीज की आवाज को बचाने सहित कई चुनौतियां थीं। एक बयान में चिकित्सालय ने कहा कि बेगूसराय जिले के रहने वाले मरीज को बीते 6 महीने से सांस लेने और खाना निगलने में परेशानी हो रही थी। उन्हें बीते महीने यहां सर गंगा राम चिकित्सालय में ईएनटी विभाग एवं हेड, नेक ओनको सर्जरी में लाया गया था।

रिपोर्ट के मुताबिक, चिकित्सालय में हेड एंड नेक ओन्को सर्जरी के सलाहकार डॉ संगीत अग्रवाल ने बताया कि "बीते इतने वर्षों की प्रैक्टिस के चलते मैंने 250 से ज्यादा ऐसे बड़े थायरॉइड ट्यूमर के मामलों का ऑपरेशन किया है मगर वजन एवं आकार के मामले में यह एक अनोखा मामला था। सामान्य तितली के आकार की थायरॉयड ग्लैंड, जिसका वजन सामान्य रूप से 10-15 ग्राम होता है तथा आकार 3-4 सेंटीमीटर का होता है, वही इस मामले में 18-20 सेंटीमीटर के आकार वाले नारियल जैसा पाया गया।

उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी चुनौती ट्यूमर को हटाते वक़्त मरीज की आवाज को बचाना था। उन्होंने कहा कि बाइलेटरल वोकल कॉर्ड नर्व्स को मुश्किल से बचाया जा सका। चिकित्सक ने कहा कि मरीज की विंड पाइप संकुचित हो गई थी, जिसकी वजह से एनेस्थीसिया के लिए एक विशेष तकनीक को लागू करना पड़ा। इस सर्जरी में लगभग 3 घंटे का वक़्त लगा। बता दे कि थायरॉइड ग्लैंड गले के सामने की ओर होती है, जिसे ऐडम्स एप्पल भी कहा जाता है।

अचानक पलट गया LPG से भरा टैंकर, खतरनाक धमाकों से दहला इलाका

बिहार में बढ़ा रहस्यमयी बीमारी का खौफ, लगातार हो रही लोगों की मौत

Twitter के नए 'बॉस' बने एलन मस्क, CEO पराग अग्रवाल को नौकरी से निकाला, ऑफिस से भी बाहर किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -