भारत और नेपाल के बीच खराब हो रहा रोटी-बेटी का संबंध
भारत और नेपाल के बीच खराब हो रहा रोटी-बेटी का संबंध
Share:

वर्तमान में ​परिस्थिति में भारत-नेपाल के तराई क्षेत्र में रहने वाले मधेशी व भारतीय लोगों के बीच रोटी बेटी का संबंध है. दोनों देशों के बिगड़ते रिश्तों के बीच इनको आवागमन पर प्रतिबंध लगने का डर सताने लगा है. सबसे ज्यादा डर उन परिवारों को है, जिन्होंने अपने बेटे या बेटियों की शादियां इन दोनों देशों में की है.

26/11 मुंबई अटैक: अमेरिका में गिरफ्तार हुआ तहव्वुर राणा, भारत प्रत्यर्पण पर अनिल देशमुख ने दिया बयान

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि नेपाल सीमा से सटे ग्राम मिश्रौलिया निवासी बिस्मिल्लाह ने बेटी की शादी नेपाल के बटसार महेशपुर जिला नवलपरासी में की है. पहले दोनों देशों में लॉकडाउन और अब नेपाल से बिगड़ते रिश्ते के कारण उनकी बेटी कई महीने से मायके नहीं आ सकी है. अब डर सता रहा कि कहीं आने जाने पर प्रतिबंध न लग जाए. सीमावर्ती बहुआर बाजार में आभूषण की दुकान करने वाले अंबरीश वर्मा का कहना है कि कभी ऐसा नहीं लगा कि भारत नेपाल अलग हैं. उनके ज्यादातर ग्राहक नेपाल के ही हैं. बिगड़ते रिश्तों को देखकर दुख होता है.

सीएम योगी ने योगासन को लेकर बोली शानदार बात

इसके अलावा भारत-नेपाल के नागरिकों का अपने वतन आने का सिलसिला लगातार जारी है. शनिवार को नेपाल के गुल्मी, लुंबिनी, बुटवल, नवलपरासी आदि स्थानों में कार्यरत 335 भारतीय भारत पहुंचे. इसी क्रम में छुट्टियों में अपने निवास स्थान गए. गोरखा रेजिमेंट के 40 सैनिक भी सोनौली सीमा से भारत में प्रवेश किए. जहां प्रवेश द्वार पर चिकित्सकों ने सभी की थर्मल स्‍क्रीनिंग कर आब्रजन कार्यालय में रजिस्ट्रेशन कराया. वहां से बसों से नागरिकों व सैनिकों को गंतव्य की ओर रवाना किया गया.  दूसरी तरफ भारत के विभिन्न हिस्सों में मजदूरी करने वाले 240 नेपाली नागरिक अपने वतन पहुंचे.

1962 में लगा था बिल्कुल ऐसा ही सूर्यग्रहण, तब चीन के सामने भारत को टेकने पड़े थे घुटने

असल में 'सरेंडर मोदी' हैं पीएम मोदी...चीन विवाद पर राहुल ने प्रधानमंत्री को घेरा

चीन से मुक्ति के लिए बाबा रामदेव ने सुझाए चार उपाय, कहा- केवल युद्ध से बात नहीं बनेगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -