कश्मीर-हिमाचल में बर्फ़बारी, तो दक्षिण भारत में बारिश ! जानिए आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम
कश्मीर-हिमाचल में बर्फ़बारी, तो दक्षिण भारत में बारिश ! जानिए आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम
Share:

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने नवीनतम बुलेटिन में पूर्वानुमान लगाया है कि शुक्रवार (9 फरवरी) की सुबह दिल्ली में धुंध के साथ आसमान साफ रहेगा। राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को अधिकतम तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से एक डिग्री कम है। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 8.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। भले ही दिल्ली के मौसम में बड़ा सुधार देखने को मिल रहा है, किन्तु इसके निकटवर्ती राज्य पंजाब, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड शीतलहर और ज़मीन पर पाले की चपेट में बने हुए हैं। गुरुवार को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ज़मीन पर पाले की स्थिति बनी रही, जबकि पंजाब में शीतलहर जारी रही।

हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में व्यापक बर्फबारी से दोनों क्षेत्रों में सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में खराब मौसम ने बड़े पैमाने पर तबाही मचाई है, राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने 1 जनवरी से पिछले 38 दिनों में 50 करोड़ रुपये से अधिक के नुकसान का अनुमान लगाया है। सोशल मीडिया पर दृश्य में पर्यटकों और निवासियों को कई फीट बर्फ में फंसे हुए दिखाया गया, क्योंकि वाहनों की आवाजाही बाधित रही। अन्य मामलों में, घर पूरी तरह या आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए, बिजली बंद हो गई, और पानी के सभी प्राकृतिक स्रोत जैसे झीलें, नदियाँ, सहायक नदियाँ और नाले आदि जम गए। हिमाचल प्रदेश में कुल 80 ट्रांसफार्मर और 22 जल आपूर्ति योजनाएं बाधित हैं।

अधिकारियों ने बताया है कि गुरुवार को लाहौल और स्पीति जिले के कुसुमसेरी में न्यूनतम तापमान शून्य से 14.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि मौसम शुष्क रहा। हालाँकि, पाँच राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 254 सड़कों को फिर से खोलने के लिए बहाली का काम पूरे जोरों पर जारी है, जो भारी बर्फबारी और भूस्खलन के कारण बंद हो गए हैं। क्षेत्रीय मौसम विभाग ने 14 फरवरी तक अगले छह दिनों तक हिमालयी पहाड़ी राज्य में शुष्क मौसम की भविष्यवाणी की है। IMD ने अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी अनुमान लगाया है।

अधिकारियों ने कहा कि इस बीच, जम्मू और कश्मीर में गुरुवार को अधिकांश क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से कई डिग्री नीचे गिर गया। गुलमर्ग के स्कीइंग रिसॉर्ट में न्यूनतम तापमान शून्य से 12 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात शून्य से 10 डिग्री नीचे था। पहलगाम, गुलमर्ग, काजीगुंड और श्रीनगर में न्यूनतम तापमान साल के इस समय में सामान्य से लगभग पांच डिग्री नीचे था। देश के अन्य हिस्सों में, मध्य भारत पर चक्रवाती परिसंचरण के कारण, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में 14 फरवरी तक बारिश की भविष्यवाणी की गई है। 14 फरवरी तक दक्षिणी राज्यों केरल, तेलंगाना, तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश में भी बारिश की गतिविधि का अनुमान लगाया गया है।

जिन्दा जलाने की थी कोशिश..! हल्द्वानी में दंगाइयों के हमले से बचे जो पुलिसकर्मी, सुनिए उनके बयान, Video

पिता और दादा ने मिलकर दी 15 वर्षीय लड़की को दर्दनाक मौत, मामला जानकर काँप उठेगी रूह

हाई कोर्ट के आदेश पर अवैध मदरसा हटाने गई पुलिस पर दंगाइयों का हमला, थाना घेरकर लगाई आग, 6 की मौत, 200 से ज्यादा कर्मी घायल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -