हाई कोर्ट के आदेश पर अवैध मदरसा हटाने गई पुलिस पर दंगाइयों का हमला, थाना घेरकर लगाई आग, 6 की मौत, 200 से ज्यादा कर्मी घायल
हाई कोर्ट के आदेश पर अवैध मदरसा हटाने गई पुलिस पर दंगाइयों का हमला, थाना घेरकर लगाई आग, 6 की मौत, 200 से ज्यादा कर्मी घायल
Share:

देहरादून: उत्तराखंड के हल्द्वानी में तनाव व्याप्त हो गया है, जिले का इंटरनेट बंद है। कर्फ्यू लागू है और जिलाधिकारी (DM) ने दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश जारी कर दिए हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि हाई कोर्ट के आदेश पर हल्द्वानी के बनभूलपुरा थाना क्षेत्र में अवैध अतिक्रमण हटाने पहुँची पुलिस-प्रशासन पर दंगाइयों की बड़ी भीड़ ने हमला कर दिया था। इस हमले में पथराव के साथ ही पुलिस पर पेट्रोल-बम भी फेंके गए। साथ ही दर्जनों गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया। पुलिस थाने को घेर लिया गया और पुलिसकर्मियों पर हमला किया गया। रिपोर्ट के अनुसार, इस हिंसा में 6 लोगों की जान जा चुकी है, वहीं, लगभग 300 लोग घायल हैं, जिसमें ज्यादातर पुलिस-प्रशासन के कर्मचारी और अधिकारी हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, मरने वालों में गफूर बस्ती के निवासी पिता-पुत्र जॉनी और अनस की मौत हो गई है। इसमें आरिस पुत्र गौहर उम्र – 16 साल की भी मौत हुई है। गाँधी नगर के रहने वाले फहीम की जान गई है, तो बनभूलपुरा के रहने वाले इसरार और सीवान (32) की भी मौत हुई। वहीं, पथराव की वारदातों में 300 से ज्यादा लोग जख्मी हो गए हैं। इन घायलों में हल्द्वानी के SDM पारितोष वर्मा, कालाढूँगी की SDM रेखा कोहली, तहसीलदार सचिन कुमार, CO स्पेशल ऑपरेशन नितिन लोहनी सहित 200 से ज्यादा पुलिसकर्मी और अधिकारी शामिल हैं।

 

बता दें कि, गुरुवार (08 फरवरी) को हल्द्वानी के बनभूलपुरा थाना इलाके में हाई कोर्ट के आदेश के बाद अतिक्रमण हटाने पहुँचे लगभग 800 प्रशासनिक कर्मचारियों, अधिकारियों और पुलिस को दंगाइयों की भीड़ ने घेर लिया था। उनपर छतों से पत्थर फेंके गए, इसमें महिलाऐं भी शामिल थीं । दंगाइयों ने पुलिस को पूरी तरह से पीछे ढकेल दिया गया और बनफूलपुरा थाने को ही चरों तरफ से घेर लिया गया। गाड़ियों को आग लगा दी गई। भीड़ को रोकने के लिए छोड़े गए आँसू गैस के गोलों का भी कोई असर नहीं हुआ। दंगाइयों की भीड़ पूरी तरह से बेखौफ़ थी, जैसे वो आतंक का राज कायम करना चाहती हो।  रिपोर्ट्स के अनुसार, सीएम पुष्कर सिंह धामी ने हल्द्वानी के हालात पर चर्चा के लिए उच्च स्तरीय बैठक बुलाई। बैठक में शासन और पुलिस के अधिकारी उपस्थित रहे। मीटिंग में सीएम धामी ने पुलिस अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसी के साथ नैनीताल जिला प्रशासन ने दंगा प्रभावित क्षेत्र में कर्फ्यू लागू कर दिया है। इसके साथ ही दंगाइयों को देखते ही गोली मारने का आदेश जारी कर दिया गया है। इस बीच पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। 

 

बता दें कि जिस मदरसे और मस्जिद को लेकर ये भीड़ सड़क पर उतरी है, वो मलिका बगीचा में स्थित है। उत्तराखंड पुलिस प्रवक्ता और IG नीलेश भरने ने बताया है कि कई जिलों की पुलिस फ़ोर्स और पैरामिलिट्री को भी हल्द्वानी में तैनात किया गया है। साथ ही शुक्रवार (9 फरवरी, 2024) को सभी स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई अदालत के आदेश के बाद हो रही थी। मुख्यमंत्री धामी ने आश्वासन दिया है कि तोड़फोड़ व हिंसा करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय ने बताया है कि पत्थरबाजों की पहचान की जा रही है, उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। घायलों में SDM भी शामिल हैं। DCP अभिनव कुमार ने बताया कि अराजक तत्वों ने फायरिंग भी की है। इलाके में 4000 से ज्यादा मकान अवैध अतिक्रमण कर के बनाए गए हैं।

फेसबुक LIVE के दौरान उद्धव गुट नेता पर की ताबड़तोड़ फायरिंग, फिर हमलावर ने खुद कर लिया सुसाइड

बकरे को पुलिस स्टेशन में लाने वाले सब इंस्पेक्टर पर गिरी गाज, किया सस्पेंड

जसप्रीत बुमराह को लेकर ये क्या बोल गए अफ्रीकी पेसर फिलैंडर ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -