इस तारीख से देशभर में बैन हो जाएगा 'सिंगल यूज़ प्लास्टिक', सरकार ने संसद में कर दिया ऐलान

नई दिल्ली: कैंडी और आइसक्रीम में लगे स्टिक समेत सिंगल यूज वाले प्लास्टिक के कई उत्पाद 1 जनवरी 2022 से प्रतिबंधित कर दिए जाएंगे। सरकार ने शुक्रवार को संसद के मानसून सत्र में यह जानकारी दी है। इसके अलावा प्लास्टिक के कप, ग्लास और पत्ते समेत कई ऐसे सामान अगले साल जुलाई से बैन कर दिए जाएंगे, जिनका इस्तेमाल बड़े स्तर पर होता है।

सिंगल यूज प्लास्टिक को चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंधित किए जाने से जुड़े एक सवाल के जवाब में पर्यावरण राज्य मंत्री अश्वनी चौबे ने संसद में कहा कि इस साल जारी किए गए ड्राफ्ट नोटिफिकेशन के अनुसार, कुछ चिह्नित सिंगल यूज प्लास्टिक आइटम के उत्पादन, आयात, भंडार, वितरण, बिक्री और उपयोग को 1 जनवरी 2022 से बैन कर दिया जाएगा।

बता दें कि प्लास्टिक के कान साफ करने वाले, बैलून के लिए प्लास्टिक स्टिक, झंटे के प्लास्टिक स्टिक, चॉकलेट्स और आइसक्रीम में लगे प्लास्टिक स्टिक, सजावटी थर्मोकोल पर 1 जनवरी से प्रतिबन्ध लगा दिया जाएगा।  वहीं सिंगल यूज वाले प्लास्टिक आइटम जैसे प्लेट, कप, ग्लास, चम्मच, चाकू, स्ट्रे, कंटेनर, ढक्कन, ट्रे, प्लास्टिक/PVC बैनर (100 माइक्रोन से कम के) को अगले साल जुलाई तक बैन किए जाने की संभावना है।

50 प्रतिशत से अधिक एनआरआई ने यूपी सरकार को भेजे निवेश प्रस्ताव

नेहू कॉलेजों में यूजी पाठ्यक्रमों के छात्रों अब चुन सकेंगे ये खास सब्जेक्ट

कोरोना को 'फर्जी' बताने वाले दिल्ली के डॉक्टर के खिलाफ दर्ज हुआ केस, जाँच में जुटी क्राइम ब्रांच

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -