तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट: चुनावी संग्राम में हैं शशि थरूर, क्या दोहरा पाएंगे कामयाबी ?
तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट: चुनावी संग्राम में हैं शशि थरूर, क्या दोहरा पाएंगे कामयाबी ?
Share:

कोच्ची: केरल के तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट पर तीसरे चरण में 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. कांग्रेस ने इस सीट से अपने वर्तमान सांसद डॉ. शशि थरूर को फिर से चुनावी संग्राम में उतारा हैं, जिन्हें यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (UDF) का समर्थन प्राप्त है. वहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कुम्मनम राजाशेखरन को उम्मीदवार बनाया है. मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के सी दिवाकरन, प्रवासी निवासी पार्टी के पंडालम केरलवर्माराजा, सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) के एस. मिनी के साथ ही कई निर्दलीय प्रत्याशी इस सीट से अपना भाग्य आजमा रहे हैं.

बहरहाल, माना जा रहा है कि केरल में भाजपा का सूखा समाप्त होने की शुरुआत तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से ही हो सकती है. यहां से वर्तमान कांग्रेस के दिग्गज नेता शशि थरूर सांसद हैं, लेकिन वह पिछली बार बड़ी मशक्कत से जीत पाए थे. इस बार भाजपा ने मिजोरम के पूर्व गवर्नर कुम्मनम राजशेखर को उनके खिलाफ उतार दिया है जिससे शशि थरूर के लिए चुनौती और कड़ी दिख रहा है. भाजपा से चुनाव लड़ने के लिए ही के. राजशेखर ने राजयपाल पद से इस्तीफा दिया था. हालां‍कि तिरुअनंतपुरम लोकसभा सीट पर शशि थरूर लंबे समय से सक्रिय रहे हैं, यही वजह है कि उन्हें यहां से शिकस्त देना इतना आसान भी नहीं है.

केरल के तिरुवनंतपुरम संसदीय क्षेत्र में सात विधानसभा सीटें आती हैं-तिरुवनंतपुरम, कजाकुत्तोम, वात्तीयूरकाउ, नेमोम, कोवलम, नेय्याट्टिनकारा और परास्सला. स्वतंत्रता के बाद यहां पहली दफा 1951 में चुनाव हुआ था, उस समय यह सीट त्रावणकोर-कोचीन नाम से जानी जाती थी. पहले चुनाव में यहां से निर्दलीय प्रत्याशी एन्नी मस्करेने निर्वाचित हुई थीं. वे एक स्वतंत्रता सेनानी रह चुकी थीं. उसके बाद से लेकर अब तक के चुनाव में यह सीट कांग्रेस का मजबूत किला रही है.

खबरें और भी:-

सरदार पटेल की प्रतिमा का उद्देश्य, नेहरू का अनादर नहीं - पीएम मोदी

सीएम योगी मेरे श्री राम और मैं उनका भरत, चुनाव में नहीं है चुनौती- रवि किशन

लोकसभा चुनाव: अखिलेश यादव ने भरा नामांकन, कहा- वो चायवाले तो हम भी दूधवाले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -