इन विद्यार्थियों को 10 हजार रूपये देगा शिक्षा विभाग
इन विद्यार्थियों को 10 हजार रूपये देगा शिक्षा विभाग
Share:

पटना: बिहार बोर्ड में पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने मौजूदा वित्तीय वर्ष 2021-22 में फर्स्ट कैटेगरी से मैट्रिक पास करने वाले अत्यंत पिछड़ा श्रेणी व पिछड़ा श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए 423 करोड़ रुपये जारी किये हैं. इस रकम को पिछड़ा श्रेणी एवं अति पिछड़ा श्रेणी कल्याण विभाग के द्वारा तीन बार में अनुमति दी गई है. यह राशि स्कॉलरशिप के तौर पर विद्यार्थियों को 10 हजार रूपये एकमुश्त दी जाएगी.

वही यह जानकारी शिक्षा विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज ने मंगलवार को रकम जारी करते हुए महालेखाकार को दी है. विशेष बात यह है कि सरकार के द्वारा जारी यह स्कॉलरशिप रकम निर्धन बच्चों की पढ़ाई में सहायता करेगी तथा विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा में दाखिला लेने में प्रेरित करेगी.

इन विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ:-
आपको बता दें कि सीएम अत्यंत पिछड़ा श्रेणी मेधावृत्ति योजना के तहत कुल 249 करोड़ 14 लाख 60 हजार रुपये जारी किए गए हैं. इस रकम से अत्यंत पिछड़ा श्रेणी के विद्यार्थियों को 10 हजार रुपये प्रति विद्यार्थी दिये जाएंगे. वहीं पिछड़ा श्रेणी योजना के तहत कुल 174 करोड़ 87 लाख 90 हजार रूपये जारी किए गए हैं. इससे भी हर पिछड़ा श्रेणी के छात्र को 10-10 हजार रुपये प्राप्त होंगे. ध्यान देने वाली बात यह है कि यह स्कॉलरशिप रकम केवल विद्यार्थियों को ही प्राप्त हो सकेगी जिनके अभिभावक की वार्षिक आय डेढ़ लाख से कम है.

अब आएगा 'प्रलय'..., DRDO ने किया अत्याधुनिक मिसाइल का सफल परिक्षण, जानें खासियतें

भतीजे की पत्नी से 'लालू प्रसाद यादव' ने रचाई दूसरी शादी, वीडियो सामने आने के बाद पहली पत्नी का हुआ बुरा हाल

कश्मीर में 200 भारतीय सैनिकों ने कबूला इस्लाम..अयोध्या में तुर्की बनवाएगा बाबरी मस्जिद.., पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा ध्वस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -