रूस ने यूक्रेन के पूर्व में 'डोनबास के लिए लड़ाई' शुरू की: ज़ेलेंस्की
रूस ने यूक्रेन के पूर्व में 'डोनबास के लिए लड़ाई' शुरू की: ज़ेलेंस्की
Share:

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडीमिर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि रूस ने पूर्वी डोनबास क्षेत्र को जीतने के लिए एक आक्रामक पहल की है।

सोमवार को, मास्को ने शहरों पर रॉकेट और तोपखाने के हमले शुरू किए, और ज़ेलेंस्की ने एक वीडियो पते में घोषणा की कि "डोनबास के लिए युद्ध शुरू हो गया  है।"

कीव पर विजय पाने में रूस की विफलता के बाद, लंबे समय से आक्रामक की उम्मीद की जा रही थी।  रूस ने यूक्रेन के प्रमुख शहरों पर कब्जा कर लिया था और पहले सरकार को उखाड़ फेंकना चाहता था।

हालांकि, भयंकर प्रतिरोध का सामना करने के बाद, रूसी रक्षा अधिकारियों ने घोषणा की कि "ऑपरेशन के पहले चरण" के मुख्य उद्देश्यों को "काफी हद तक पूरा" किया गया था और रूसी बलों को शहर के आसपास के क्षेत्रों से स्थानांतरित कर दिया गया था।

उन्होंने दावा किया कि आक्रमण को रूसी भाषी डोनबास क्षेत्र की "मुक्ति" के लिए पुनर्निर्देशित किया जाएगा। इस आक्रमण को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा यूक्रेन को असैन्यीकृत और "denazify" करने के प्रयास के रूप में चिह्नित किया गया है, जिसे यूक्रेन और उसके सहयोगियों ने एक अकारण युद्ध के लिए एक कवर के रूप में खारिज कर दिया है।

रूस ने सोमवार को विभिन्न पूर्वी जिलों पर रॉकेट और तोपखाने की आग का एक बैराज लॉन्च किया, जिसमें लुहांस्क शहर क्रेमिन्ना और डोनेट्स्क क्षेत्र में आठ नागरिकों की मौत हो गई। चार रूसी हमलों में सात लोग मारे गए और पश्चिमी लविवि में ग्यारह अन्य घायल हो गए, एक ऐसा शहर जो ज्यादातर यूक्रेन में कहीं और देखी गई हिंसा से बच गया है।

 

लगातार तीन बम धमाकों से दहल उठा शिया बहुल इलाके में स्थित स्कूल, चपेट में आए कई लोग

बंगाल में नहीं थम रही सियासी हिंसा, पेड़ पर लटकती मिली भाजपा कार्यकर्ता की लाश

Trailer: फैंस का इंतज़ार हुआ खत्म, एक बार फिर से मार्वल में होगी थॉर की वापसी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -