अब दुनिया करेगी CoWIN पोर्टल का इस्तेमाल, 76 देशों ने 'भारतीय एप' में दिखाई दिलचस्पी
अब दुनिया करेगी CoWIN पोर्टल का इस्तेमाल, 76 देशों ने 'भारतीय एप' में दिखाई दिलचस्पी
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने कल सोमवार को CoWIN ग्लोबल कॉन्क्लेव को संबोधित किया था। इस दौरान पीएम मोदी ने CoWIN प्लेटफॉर्म को जल्द ही ओपन-सोर्स बनाने का ऐलान किया, ताकि सभी इच्छुक देश इसका उपयोग कर सकें। पीएम मोदी ने कोरोना के खिलाफ जंग में इस प्लेटफॉर्म को दुनिया के लिए डिजिटल ‘पब्लिक गुड’ जैसा बताया है।

कोरोना वैक्सीन के लिए अधिकार प्राप्त समिति के प्रमुख डॉ. आरएस शर्मा ने एक निजी न्यूज़ चैनल को दिए गए एक इंटरव्यू में बताया कि अब तक 76 देशों ने केंद्र सरकार के कोविन पोर्टल के प्रति दिलचस्पी दिखा चुके हैं। प्लेटफॉर्म की उपलब्धता के संबंध में बात करते हुए डॉ. शर्मा ने कहा कि भारत सरकार इस सफल हो चुके पोर्ट को ओपन सोर्स के रूप में शेयर करना चाहती है। मगर, इसमें शर्त यह होगी की इस सॉफ्टवेयर के व्यवसायिक इस्तेमाल की इजाजत नहीं दी जाएगी या इसे फिर से बिक्री के लिए पैक नहीं किया जा सकेगा।

बता दें कि CoWin पोर्टल को लेकर हुए कॉनक्लेव में कई देशों के 196 अधिकारियों और 41 देशों के 116 डेलीगेट शामिल हुए थे। डॉ. शर्मा के अनुसार, इसी साल 16 जनवरी 2021 को लॉन्च किए गए CoWIN पोर्टल की कामयाबी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि लॉन्चिंग के सिर्फ चार महीनों में ही इसने लगभग 20 करोड़ पंजीकरण हासिल किए। 1 जुलाई 2021 तक इस पर 35.4 करोड़ लोग अपना पंजीकरण करा चुके थे।

आज आ सकती है JEE Main 2021 और NEET 2021 की एग्जाम डेट, शिक्षा मंत्री के सामने पेश होगा प्रस्ताव

जानिए आज क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम?

हैदराबाद एसएलजी अस्पतालों को बीएचईएल से मिला मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -