जल्द ही सड़क हादसों में रोक लगाएगा रोड़ पल्स सॉफ्टवेयर, जानें कैसे
जल्द ही सड़क हादसों में रोक लगाएगा रोड़ पल्स सॉफ्टवेयर, जानें कैसे
Share:

देश में प्रत्येक वर्ष सड़क हादसों में बड़ी संख्या में लोगों की मौत होती जा रही है।  जिसमें सबसे भी सबसे अधिक घटना शराब पीकर ड्राइव करने के कारण से होती है। ऐसे में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के छात्र मोहित यादव ने एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाने का दावा किया हैं जो सड़क घटनाओं पर रोक लगाने में मील का पत्थर साबित हो सकता हैं। छात्र के मुताबिक उनका सॉफ्टवेयर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर कार्य करता है और रोड़ पर हादसों का आंकड़ा को कम करता हैं। आइए जानते है रोड़ पल्स सॉफ्टवेयर के बारे में।।।

कैसे काम करता है रोड़ पल्स साफ्टवेयर - ये सॉफ्टवेयर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर हर एंगल से करने वाला है। अगर ड्राइवर शराब पीकर अपनी कार को स्टंर्ट करने का प्रयास भी करें तो गाड़ी स्टांर्ट नहीं हो सका है। वहीं जब तक ड्राइवर अपनी कार की सीट बेल्ट नहीं लगाता तब भी कार स्टार्ट नहीं होगी। छात्र ने मुताबिक जिसके लिए उन्होंने स्टीयरिंग पर सेंसर का यूज किया है जो ड्राइवर की बॉडी में 0।08 फीसद से अधिक अल्कोहल होने पर सक्रीय हो जाता है और कार स्टार्ट नहीं होती।

इंडिकेटर की चूक को भी बचाएंगा सॉफ्टवेयर- इस सॉफ्टवेयर की सबसे बड़ी खासियत है कि, ये एक्सीडेंट तो बचाता ही है साथ में इंडीटेकर चालू करने की भूल को दूर करना है।  जंहा इस बारें में उन्होंने कहा जिसके लिए उन्होंने सॉफ्टवेयर में एक ऐसा फीचर एंड किया है जो मोड़ से 50 मीटर पहले ही इंडीकेटर को सक्रीय कर देता हैं। लेकिन जिसके लिए आपको गूगल मैप का उपयपग करना होगा। 

कोहरे में भी मददगार होगा ये सॉफ्टवेयर - रोड़ पल्स सॉफ्टवेयर कोहरा और धुंध के समय में भी ड्राइवर की सहायता करने वाला है। जिससे रोड़ पर सड़क हादसों के जरिए होने वाली मौता की संख्या में बड़ी संख्या में गिरावट देखने को मिलेगी।

हरियाणा में हुआ कोरोना का बड़ा विस्फोट, एक से बाद बढ़ रहे कोरोना के केस

पंजाब सरकार ने दिया राज्य के लौह और इस्पात उद्योग में परिचालन को बंद करने का आदेश

पंजाब में टूटा कोरोना के संक्रमण का रिकॉर्ड, तेजी से बढ़ रहे नए मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -