पंजाब सरकार ने दिया राज्य के लौह और इस्पात उद्योग में परिचालन को बंद करने का आदेश
पंजाब सरकार ने दिया राज्य के लौह और इस्पात उद्योग में परिचालन को बंद करने का आदेश
Share:

कोरोनोवायरस की दूसरी लहर ने भारत और इसके कई राज्यों में चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति में कमी को जारी रखा है, पंजाब सरकार ने शनिवार को राज्य के लौह और इस्पात उद्योग में परिचालन को बंद करने का आदेश दिया ताकि चिकित्सा के लिए ऑक्सीजन का उपयोग किया जा सके। पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने राज्य और जिला स्तर पर ऑक्सीजन कंट्रोल रूम की तत्काल स्थापना का भी आदेश दिया। एलपीजी के साथ-साथ ऑक्सीजन का उपयोग इंडक्शन, आर्क फर्नेस और रोलिंग मिलों में विभिन्न उद्योग वर्टिकल्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले लोहे और स्टील की वस्तुओं को काटने और आकार देने के लिए किया जाता है। लौह और इस्पात इकाइयाँ अधिकतर लुधियाना और मंडी गोबिंदगढ़ में केंद्रित हैं।

लौह और इस्पात संयंत्रों में औद्योगिक परिचालन को बंद करने का आदेश देते हुए सीएम ने एक बयान में कहा, राज्य सरकार केंद्र को अपने निर्णय से अवगत कराएगी। यह कदम ऑक्सीजन की कमी के कारण अमृतसर के एक निजी अस्पताल में छह मरीजों की मौत के कुछ घंटों बाद आया है। स्थिति का जायजा लेते हुए, सीएम ने कहा कि पंजाब को ऑक्सीजन का मौजूदा आवंटन इसकी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है और कहा कि उन्होंने केंद्र के साथ पहले ही मामला उठा लिया है, तत्काल आधार पर कोटा बढ़ाने की मांग की है।

सीएम ने कहा कि पड़ोसी राज्यों के रोगियों की अचानक आमद ने पंजाब की ऑक्सीजन आवश्यकताओं पर अतिरिक्त बोझ डाला है। सीएम ने मेडिकल विभाग को मेडिकल उपयोग के लिए ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए थर्मल प्लांट के इस्तेमाल पर बिजली विभाग से व्यवहार्यता रिपोर्ट मांगी। पिछले कुछ दिनों में पंजाब में ऑक्सीजन की मांग में तेजी देखी गई है। वर्तमान में ऑक्सीजन की मांग प्रति दिन 250 मीट्रिक टन है और आगे चलकर COVID मामलों में आने वाले दिनों में 300 मीट्रिक टन तक जाने की उम्मीद है।

हरियाणा में हुआ कोरोना का बड़ा विस्फोट, एक से बाद बढ़ रहे कोरोना के केस

पंजाब में टूटा कोरोना के संक्रमण का रिकॉर्ड, तेजी से बढ़ रहे नए मामले

इस राज्य में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को फ्री में लगेगी कोरोना वैक्सीन, उपराज्यपाल ने किया ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -